Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी पंचायत चुनावः कल फाइनल होगी आरक्षण लिस्ट पर कहीं फंस न जाए ? पढ़िए वजह…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण और सीटों के आवंटन में दावे व आपत्तियां के निस्तारण की प्रक्रिया जारी है। पंचायती राज विभाग की ओर से जारी नए कार्यक्रम के अनुसार अंतिम सूचियों को 26 मार्च तक जारी किया जाना है। उसी दिन सभी जिलों से आरक्षित व अनारक्षित की गयी सीटों का पूरा ब्योरा पंचायतीराज निदेशालय को भेज दिया जाएगा और निदेशालय भी बगैर देर किये उसी दिन राज्य निर्वाचन आयोग को यह ब्योरा सौंप देगा।

वहीं 26 मार्च को ही सुप्रीम कोर्ट में पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट के आदेश पर दोबारा तय हुए आरक्षण और सीटों के आवंटन को लेकर दायर याचिका की सुनवाई है। अगर सुप्रीम कोर्ट ने उक्त याचिका खारिज कर दी तो उम्मीद है कि उसी दिन या फिर अगले दिन आयोग चुनाव की अधिसूचना और विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दे।

चुनाव आयोग ने तैयार किया खाका
आपको बता दें कि यूपी में चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव में मतदान की प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी करने के लिए खाका तैयार किया है। पहले बोर्ड परीक्षा शुरू होने से यानि 24 अप्रैल से आयोग को मतदान की प्रक्रिया पूरी करवानी पड़ रही थी। जिसमें काफी दिक्कतें पेश आ रही थीं। इसीलिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले थे और बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम थोड़ा आगे बढ़ाए जाने का अनुरोध किया था।

सोशल मीडिया पर भी निगरानी
पंचायत चुनाव में सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इस बारे में सभी जिलाधिकारियों को बुधवार को निर्देश जारी किये गये हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार द्वारा जिलाधिकारियों के लिए जारी किये गये पत्र में कहा गया है कि चुनाव की सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली विविध सामग्री जैसे फोटोए वीडियोए आडियो क्लिप और संदेश पर विशेष निगरानी रखे जाने की जरूरत है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *