Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊलोकसभा चुनाव 2024

चंदौलीः रार्बट्सगंज, चंदौली, सांतवे चरण में इतने जून को होंगे मतदान…..

लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने तारीखों का हुआ ऐलान

निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को दोपहर करीब तीन बजे कर दिया गया। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर तीन बजे एक संवाददाता सम्मेलन में कर दिया गया ।

यूपी में सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 7 सात चरणों में होंगे

पहला चरण- 19 अप्रैल. सीट- 102
दूसरा चरण- 26 अप्रैल. सीट- 89
तीसरा चरण- 7 मई. सीट- 94
चौथा चरण- 13 मई. सीट- 96
5वां चरण- 20 मई. सीट- 49
छठा चरण- 25 मई. सीट- 57
7वां चरण- 1 जून. सीट- 57

आइए देखते है कब – कब किस– किस जगह पर होंगे मतदान

यूपी के पहले फेज में इन 8 सीटों पर मतदान

यूपी में फेज 1 के लिए 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे.
1. सहारनपुर
2. कैराना
3. मुजफ्फरनगर
4. बिजनौर
5. नगीना
6. मुरादाबाद
7. रामपुर
8. पीलीभीत

पांचवें चरण में यूपी की इन सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में  20 मई को 14 सीटों पर मतदान होगा. यहां देखें पूरी लिस्ट

मोहनलालगंज
लखनऊ
राय बरेली
अमेठी
जालौन
झांसी
हमीरपुर
बांदा
फतेहपुर
कौशांबी
बाराबंकी
फैजाबाद
कैसरगंज
गोंडा

यूपी की 14 सीटों पर छठें चरण में मतदान

यूपी में 25 मई को छठें चरण में मतदान कराया जाएगा. यहां देखें उन सीटों की लिस्ट जहां पांचवें चरण में मतदान होगा।

सुल्तानपुर
प्रतापगढ़
फूलपुर
इलाहाबाद
अंबेडकर नगर
श्रावस्ती
डुमरियागंज
बस्ती
संत कबीर नगर
लालगंज
आज़मगढ़
जौनपुर
मछलीशहर
भदोही

सातवें चरण में यूपी की इन सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में यूपी में 1 जून को मतदान होगा. यहां देखें पूरी लिस्ट

महाराजगंज
गोरखपुर
कुशीनगर
देवरिया
बांसगांव
घोसी
सलेमपुर
बलिया
गाजीपुर
चंदौली
बनारस
मिर्जापुर
रॉबर्ट्सगंज

आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गयी थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. मतगणना 23 मई को हुई थी. पिछले बार की तरह इस बार भी देश में सात चरणों में चुनाव होने जा रहा है।

पिछले संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 303 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस को 52 सीट मिली थीं. वह लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं जुटा पायी थी. आगामी संसदीय चुनाव को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) के लिए ‘करो या मरो’ के मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया

चुनाव के ऐलान के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया. उन्होंने लिखा- विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में आज से प्रारंभ हो रहे ‘महापर्व’ आम चुनाव में आप सभी मतदाताओं का हार्दिक अभिनन्दन. पीएम नरेंद्र मोदी के संकल्पों से समवेत होते हुए आज पूरे देश में जन गण का मन #PhirEkBaarModiSarkar की गूंज से ओतप्रोत है. जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से ‘अबकी बार NDA 400 पार’ के संकल्प की सिद्धि अवश्य प्राप्त होगी. प सभी मतदाता इस महायज्ञ में ‘मतदान’ रूपी आहुति देकर इसे सफल बनाएं. भारत माता की जय!

यूपी के तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग

यूपी के तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होंगे. इससे पहले 12 अप्रैल को इन सीटों के लिए अधिसूचना जारी होगी. वहीं 19 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकते हैं. इस चरण में 22 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जा सकता है और 4 जून को मतगणना होगी. तीसरे चरण में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, अनोला और बरेली में चुनाव होंगे.

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दी प्रतिक्रिया

लखनऊ: EC द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “उत्तर प्रदेश में जो 80 की 80 लोकसभा सीटे हैं उसमें भाजपा और NDA गठबंधन की विजय होगी… INDI गठबंधन संगठनात्मक तौर पर भाजपा के मुकाबले कहीं नहीं है.

चुनावों का ऐलान होने के बाद सुभासपा ने दी पहली प्रतिक्रिया

लखनऊ: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर SBSP प्रमुख और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओ.पी. राजभर ने कहा, “…हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं… 400 पार सीटें जीतकर NDA गठबंधन नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगा।”

चुनावों का ऐलान होने के बाद सुभासपा ने दी पहली प्रतिक्रिया

लखनऊ: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर SBSP प्रमुख और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओ.पी. राजभर ने कहा, “…हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं… 400 पार सीटें जीतकर NDA गठबंधन नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगा।”

दूसरे चरण में इस दिन होगी वोटिंग, देखें लिस्ट

उत्तर प्रदेश में  के लिए निर्वाचन आयोग ने शनिवार को तारीखों का एलान कर दिया. यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे.  दूसरे चरण की बात करें तो इस  फेज के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. वहीं 4 अप्रैल को नामांकन का आखिरी दिन है. वहीं नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल 2024 को होगा और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. इस चरण में 26 अप्रैल को मतदान होंगे और 4 जून को मतगणना होगी. इस चरण में यूपी की अमरोह, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में मतदान होगा.

previous arrow
next arrow

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *