Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

आईआईटी परिसर में बंदूक दिखाकर कपड़े उतरवाए, छात्रा ने बताया. दरिंदों से कैसे खुद को बचाया……

वाराणसी। आईआईटी बीएचयू में बुधवार की आधी रात बाद बुलेट सवार तीन युवकों ने बंदूक दिखाकर एक छात्रा के कपड़े उतरवाए। उन्होंने छात्रा को किस किया और उसका वीडियो भी बनाया। इसके बाद युवक हैदराबाद गेट के रास्ते बाहर निकल गए। घटना की जानकारी होने के बाद से आईआईटी के छात्र.छात्राओं में नाराजगी है। गुरुवार सुबह सड़क पर उतरकर छात्रों ने घटना के विरोध में नारेबाजी की और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

पहले हॉस्टल के पास सड़क जाम किया। फिर निदेशक कार्यालय का घेराव किया और शाम को जिमखाना खेल मैदान में पहुंचकर विरोध शुरू कर दिया है। उनकी मांग है कि आईआईटी बीएचयू प्रशासन कैंपस में रात में बैरीकेडिंग लगवाए। साथ ही कई जगहों पर कैमरे नहीं लगाए गए हैं, जहां कैमरे तुरंत लगवाई जाए, जिससे कि इस तरह की घटना पर अंकुश लगाई जा सके। चेतावनी दी कि जब तक मांगें नहीं मान ली जाएंगी तब तक उठने वाले नहीं है।

आईआईटी बीएचयू में मैथमेटिकल इंजीनियरिंग विभाग में बीटेक की छात्रा न्यू गर्ल्स हॉस्टल से बुधवार आधी रात बाद करीब 1ः30 बजे बाहर घूमने के लिए निकली। वह परिसर में गांधी स्मृति छात्रावास चौराहे पर पहुंची तो वहां उसका दोस्त मिल गया। दोनों कर्मन वीर बाबा मंदिर के पास में ही पीछे से बुलेट सवार तीन युवक आए और छात्रा और उसके दोस्त को रोका। कुछ देर बाद दोस्त को वहां से भगा दिया। छात्रा ने जो पुलिस को तहरीर दी है। उसमें लिखा है कि युवकों ने मुंह दबा दिया और एक कोने में लेकर चले गए। पहले किस किया फिर कपड़े निकालकर वीडियो और फोटो भी बनाया। चीखने चिल्लाने के बाद उन युवकों ने मारने की धमकी भी दी। यहीं नहीं उन युवकों ने फोन भी ले लिया और करीब 10.15 मिनट मुझे रखा और फिर छोड़ दिया। किसी तरह जान बचाकर भागी तो मुझे बाइक की आवाज सुनाई दी।

डरकर प्रोफेसर के घर में भागी छात्रा

आईआईटी बीएचयू में जिस छात्रा के साथ घटना घटी वो इतना डर गई थी कि रात को घटना स्थल के पास में ही प्रोफेसर के घर में घुस गई। छात्रा के अनुसार प्रोफेसर के घर में 20 मिनट तक रूकी रही। यहां प्रोफेसर से संपर्क किया तो उन्होंने अपने घर के गेट तक छोड़ा। यहां से पार्लियामेंट सिक्यूरिटी कमेटी के राहुल राठौर मिले और आईआईटी बीएचयू पेट्रोलिंग गार्ड के पास लेकर गए। छात्रा ने घटना को अंजाम देने वालों पर कार्रवाई की मांग की है।

रात 10 से सुबह 5 बजे तक बंद रहेगी बैरीकेडिंग

आईआईटी बीएचयू में छात्रा के साथ घटी घटना के बाद से छात्रों के विरोध और सुरक्षा बढ़ाने की मांग के बाद आईआईटी प्रशासन ने व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। रजिस्ट्रार ने बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी कर संस्थान परिसर में लगे सभी बैरियर को रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रखने का निर्णय लिया है। यह भी कहा गया है कि गाड़ियों पर आईआईटी बीएचयू के स्टीकर लगा होने और परिचय पत्र की जांच के बाद ही बैरियर से अंदर आने की अनुमति मिलेगी। इसकी कॉपी भी धरने पर बैठे छात्रों को दी गई। इसके बाद भी वह मानने को तैयार नहीं है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *