Monday, April 29, 2024
इलाहाबादउत्तर-प्रदेश

यूपी बोर्ड ने 12वीं के 16 विषयों में 102 प्रश्न पूछ लिए गलत, अब मिलेंगे पूरे अंक…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज। क्या आप यह कल्पना कर सकते हैं कि परीक्षा देने जाएं और सिर्फ अनुक्रमांक व प्रश्नपत्र से जुड़ी जानकारी भरकर उत्तर पुस्तिका सादी जमा करके लौट आएं और परिणाम आए तो पास हो जाएं। अगर ऐसी कल्पना नहीं कर सकते तो अब कर लीजिए। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड वर्ष 2022 की परीक्षा में इतिहास विषय में विसंगतियों के कारण ऐसा ही करने जा रहा है।

इसके अलावा नागरिक शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, लेखा शास्त्र, संस्कृत, अर्थशास्त्र, जीवविज्ञान विषय के परीक्षार्थी अगर सोच रहे हैं कि दस नंबर और पाने लायक प्रश्न हल किए होते तो पास हो जाते या अच्छी श्रेणी में सफल हो जाते या मेरिट में आ जाते तो बिना कुछ किए भी ऐसा हो सकता है। इन विषयों में 10 से लेकर 25 अंक तक यूपी बोर्ड अपनी गलतियों की वजह से देने को विवश है।

यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2022 की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लगाए गए परीक्षकों को विशिष्ट निर्देश जारी किया है। इसमें बताया गया है कि हिंदी, सामान्य हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, गणित, अर्थशास्त्र, प्राविधिक कला, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, लेखा शास्त्र, नया पाठ्यक्रम, व्यवसाय अध्ययन नया पाठ्यक्रम, व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार पुराना पाठ्यक्रम विषय के कुछ संकेतांक के कई प्रश्नों में त्रुटि है। या तो इनके विकल्प में गलती है या फिर प्रश्न ही पाठ्यक्रम के बाहर से पूछ लिए गए हैं।

किस विषय के किस संकेतांक के किस प्रश्नपत्र में क्या गलती है। इसका उल्लेख अलग.अलग कालम में किया गया है। इन प्रश्नों पर परीक्षार्थी को पूर्णांक दिया जाना है। भले ही परीक्षार्थी ने उसे नहीं हल किया हो या करने की कोशिश की हो। तो भी पूरे अंक देना है। त्रुटिपूर्ण प्रश्न कितने अंक का है। इसका विवरण अंतिम कालम में दिया गया है। इस तरह कुल 16 विषयों में 102 प्रश्न या तो पाठ्यक्रम के बाहर से हैं या उत्तर के विकल्प में विसंगति है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *