Friday, May 3, 2024
बिहार

……उन्‍हें जल्‍द गिरफ्तार करें, गंगा किनारे नहीं जा सकी गाड़ी, घाट देखकर नाराज साहब ने सुना दिया कड़ा फरमान…….

पटना। यहां कौन बालू खनन करा रहा है/ जवाब मिला, सर एलएंडटी बालू खनन कर ले जा रहा है। प्रमंडलीय आयुक्त ने इस पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा तत्काल खनन बंद कराइए और जो इस कार्य में संलिप्त हैं, उन्हें गिरफ्तार करें।

दरअसल प्रमंडलीय आयुक्त छठ महापर्व पर गंगा घाटों का निरीक्षण के लिए कलेक्ट्रेट.महेंद्रू घाट पहुंचे थे। अवैध बालू खनन के कारण गंगा किनारे चप्पे.चप्पे पर कुआं की आकृति बनी हुई थी।

नतीजा यह हुआ कि अधिकारियों की गाड़ी गंगा किनारे नहीं जा सकी। आयुक्त को पैदल ही गंगा किनारे तक जाना पड़ा। घाट पर बालू खनन देखकर प्रमंडलीय आयुक्त ने नाराजगी जाह‍िर की।

अफसर के लौटते ही खनन के लिए पहुंची मशीन

इसके बाद प्रमंडलीय आयुक्त के लौटते ही एलएनटी की हाईवा और जेसीबी मशीन वापस आ गई। इस दौरान मौके पर मौजूद अपर नगर आयुक्त शीला इरानी ने वाहन रोककर उन्‍हें जमकर फटकार लगाई और छठ महापर्व तक बालू खनन करने पर कार्रवाई की चेतावनी दे दी।

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने मंगलवार को गंगा घाटों के निरीक्षण के दौरान छठ महापर्व से पहले कलेक्ट्रेट से महेंद्रू घाट तक करीब तीन किलोमीटर लंबे मॉडल घाट का निर्माण, आने.जाने के लिए कम से कम 40 फीट चौड़े संपर्क मार्ग का निर्माण कराने का निर्देश दिया।

साथ ही दीघा जेपी गंगा सेतु से गेट नंबर 83 घाट तक दो किलोमीटर में छठ व्रतियों के लिए जन सुविधाएं और पार्किंग की व्यवस्था कराने का निर्देश भी दि‍या।

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त अनिमेष पराशर और एएसपी राजीव मिश्रा के साथ नगर निगम के पदाधिकारी निरीक्षण में शामिल थे।

प्रमंडलीय आयुक्त सुबह 7 बजे दीघा पाटीपुल घाट से पैदल गंगा किनारे निरीक्षण के लिए पैदल निकल गए। मीनार घाट होते हुए जेपी गंगा पुल घाट, दीघा गेट नंबर 92, 93, 83 घाट पहुंचे।

गंगा के जलस्तर में कमी आने से दीघा गेट नंबर 83 घाट से जेपी सेतु तक करीब दो किलोमीटर से अधिक लंबा घाट का निर्माण कराने का निर्देश दिया। जेपी गंगा पथ से रोटरी के पास से उतरने वाले रास्ते को चौड़ा कर वाहन पार्किंग की व्यवस्था करने की जाएगी।

घाट के पिछले भाग में ज्यादा जगह निकलने के कारण घाटों के आसपास भी वाहन पड़ाव बनाने का निर्देश दिया। जेपी गंगा पथ से जेपी सेतु के पास से घाट तक पहुंचा जा सकता है। जेपी गंगा पथ के नीचे भूमिगत रास्ते से 93 घाट, 88 घाट और 83 घाट से आने का रास्ता है।

17 तक हटा लें जेपी सेतु से दुकानें

प्रमंडलीय आयुक्त ने नगर निगम को निर्देश दिया कि जेपी गंगा पथ पर दुकानदारों को सूचित कर दे कि 17 नवंबर से अपनी दुकानें हटा लें। छठ के दौरान कोई दुकानें जेपी गंगा पथ पर नहीं लगेंगी। दुकानदारी वाले स्थल पर छठ व्रतियों के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। अंडरपास के रास्ते से बुडको को पाइप हटवाने का निर्देश दिया।

जल्द चिन्हित हो जाएंगे खतरनाक घाट

घाट निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कहा कि इस बार गंगा नदी का जलस्तर कम है। इस कारण वाहन पार्किंग घाटों तक बन जाएंगे। खतरनाक घाटों को चिन्हित करने का कार्य चल रहा है। घाटों के रास्ते, लाइट की व्यवस्था सहित सभी तरह की व्यवस्थाएं होंगी। तैयारी के लिए सभी तरह की व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई है। बेहतर से बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *