Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

एम-टेक वाले भी बनना चाहते हैं चपरासी, 360 पदों पर निकली भर्ती पर 25 लाख से ज्यादा ने किया आवेदन…..

 

प्रयागराज। देशभर में बेरोजगारी का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है और सरकारी विभागों में पदों की संख्या घटती जा रही है। निजी क्षेत्र में रोजगार के साधन सीमित हैं, जो हैं भी उनमें सामाजिक सुरक्षा नहीं है। ऐसे में अधिकतर युवाओं का रुझान सरकारी नौकरी की तरफ है।

आलम यह है कि कुछ सौ पदों के लिए लाखों आवेदन आ रहे हैं। यही नहीं, हाईस्कूल स्तर की पढ़ाई से मिलने वाली चपरासी, अनुचर, दफ्तरी जैसी नौकरी के लिए बीटेक, एमटेक, बीएससी, एमएससी वालों ने बड़ी संख्या में आवेदन किए हैं। इन्होंने उच्च तकनीकी शिक्षा ग्रहण की। लेकिन रोजगार न मिलने के कारण चपरासी जैसे पद पर भी नौकरी करने को तैयार हैं।

360 पदों पर होनी है भर्ती

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी की ओर से केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ एमटीएस परीक्षा से चपरासी, अनुचर, दफ्तरी आदि के 1198 पदों और सेंट्रल बोर्ड आफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम ;सीबीआइएनद्ध एवं सेंट्रल ब्यूरो आफ नारकोटिक्स सीबीएन में हवलदार के 360 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए योग्यता हाईस्कूल निर्धारित की गई थी।

30 जून से 21 जुलाई 2023 तक आवेदन लिया गया। देशभर से 25,47,333 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसमें से एसएससी मध्य क्षेत्र ;यूपी और बिहार से 7,99,504 आवेदन आए। चयन के लिए एक परीक्षा होती है, जो एक से 14 सितंबर तक कराई जा चुकी है।

7 लाख से अधिक उच्च शिक्षित अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

कहीं और रोजगार न मिलने के कारण यूपी व बिहार के उच्च शिक्षित युवा भी इस पद के लिए कतार में खड़े हैं। यूपी और बिहार के हाईस्कूल पास 1,16,092 अभ्यर्थियों के आवेदन आए, जबकि 6,83,412 आवेदन अन्य उच्च शिक्षित अभ्यर्थियों के हैं। इसकी परीक्षा में कई अभ्यर्थियों ने साल्वर बैठाने का प्रयास किया था। 14 साल्वर परीक्षा में पकड़े गए थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *