Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

बड़ी खबर: चकिया व नौगढ़ का तहसील मुख्यालय जुड़ेंगे दो लेन सड़क से, योगी सरकार का पहला……..विभाग जल्द भेजेगा प्रस्ताव, इंजीनियर जुटे अंतिम रुप देने में, चकिया की सबसे बड़ी समस्या से मिलेगी मुक्ति, बनेगी 7 मीटर चौड़ा

 

प्रदेश सरकार की पहल से सभी तहसील व ब्लाक मुख्यालय जुड़ेंगे दो लेन पक्की सड़क से

विभाग जल्द भेजेगा प्रस्ताव, इंजीनियर जुटे अंतिम रुप देने में

चकिया की जनता को जाम से मिलेगा निजात

-प्रशांत कुमार

चकिया, चंदौली। योगी सरकार अब प्रदेश के सभी तहसील व ब्लाक मुख्यालयों को दो लेन पक्की सड़क योजना से जोड़ने जा रही है। प्रदेश सरकार के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग ने दो लेन मार्ग से अछुते तहसीलों व ब्लाक मुख्यालयों के लिए कार्य योजना तैयार कर रही है। वित्तीय स्वीकृतियां भी जारी की जा रही है। इस साल के अंत तक बचे हुए सभी तहसील व ब्लाक मुख्यालयों को दो लेन सड़क से जोड़ने का काम शुरु हो गया है। विभाग के इंजीनियर प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने में लगे हुए है।

इसी क्रम में जनपद के चकिया तहसील मुख्यालय व ब्लाक मुख्यालय, नक्सल प्रभावित नौगढ़ तहसील मुख्यालय को दो लेन से जोड़ने की योजना पर काम शुरु कर दिया गया है। लोक निर्माण विभाग निर्माण

खंड के अवर अभियंता सुचित पटेल व राकेश चौहान प्रस्ताव बनाने में जुटे हुए हैं। जल्द ही प्रस्ताव शासन को विभाग की ओर से भेज दिया जायेगा। बतादें कि सात मीटर चौड़े दो लेन की पक्की सड़क बनाकर मुख्यालय को जोड़ा जायेगा।

चकिया तहसील मुख्यालय को दो लेन सड़क योजना के अंतर्गत जोड़ने का प्रस्ताव लगभग दो किमी लंबी, सात मीटर चौड़ी दो लेन का सड़क बनाने का प्रस्ताव बनाया गया है। जिसका अनुमानित लागत तीन करोड़ है। वर्तमान में यह सड़क 3.7 मीटर हैं। जो सहदुल्लापुर, ब्लाक मुख्यालय होते हुए, गांधी पार्क, शमशेर ब्रिज होते हुए मुहम्मदाबाद को जोड़ेगा। जो चंदौली, शहाबगंज रोड़ व इलिया रोड़ को संपर्क करेगा। दो लेन सड़क बनने से चकिया की सबसे बड़ी समस्या जाम से भी निजात मिलेगा जनता को।

इसी प्रकार नौगढ़ तहसील मुख्यालय को .5 किमी दो लेन पक्की सड़क लगभग 90 लाख की लागत से बनाया जायेगा। जल्द ही विभाग की ओर से प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही दो लेन पक्की सड़क योजना से मुख्यालय को जोड़ने के पहल को पंख लग जायेगा।

 

बतादें कि प्रदेश के 316 तहसीलों में से 290 तहसील मुख्यालय पहले से ही दो लेन मार्ग से जुड़े हुए है। 12 जोड़ने के लिए 88 करोड़ रुपये जारी भी हो चुके हैं। वहीं 14 तहसीलों के सीघ्र ही धन स्वीकृत हो जायेंगे। बतादें कि 817 ब्लाक मुख्यालयों में से 618 ब्लाक मुख्यालय पहले से ही जुड़े हुए है। 199 ब्लाकों को जोड़ा जाना है। जिसमें 81 ब्लाकों को दो लेन से जोड़ने की योजना तैयार है। जिसमें 31 ब्लाक मुख्यालयों की सड़कों को स्वीकृति मिल गई है। बाकी की प्रक्रिया की जा रही है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ ही लोक निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने छुटे हुए तहसीलों व ब्लाक मुख्यालयों का दो लेन से जोड़ने की योजना का काम तेज करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे रखा है।

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिसाशी अभियंता राजेश कुमार ने बताया कि तहसीलों व ब्लाक मुख्यालयों को दो लेन पक्की सड़क योजना से जोड़ने की शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसी योजना के तहत प्रस्ताव बनाकर विभाग शासन को अनुमोदन के लिए सोमवार तक भेज दिया जायेगा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *