Tuesday, May 7, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

एसडीएम ने फरियादी को बनाया मुर्गा, फोटो वायरल, डीएम तक पहुंचा मामला, अधिकारी पर लिया गया एक्शन……

बरेली।बरेली जिले की तहसील मीरगंज के एसडीएम ऑफिस में एक व्यक्ति के मुर्गा बने होने की फोटो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गईए जिसके बाद प्रशासन के लिए यह सिरदर्द बन गया।

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ यह दावा किया गया कि मीरगंज के एसडीएम उदित पंवार ने व्यक्ति को एसडीएम ऑफिस में मुर्गा बनवा, जबकि वह अपनी फरियाद लेकर पहुंचा था। वहीं इस घटना के चर्चा में आने के बाद एसडीएम को देर रात डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने एसडीएम को मीरगंज से हटाकर जिला मुख्यालय सम्बद्ध कर दिया है।

यह है मामला

ग्रामीणों ने श्मशान भूमि से कब्जा हटाने की मांग तो नाराज एसडीएम उदित पंवार ने शुक्रवार को एक युवक को मुर्गा बना दिया। इससे आहत युवक भी अड़ गया। कहा कि जब तक सुनवाई कर समस्या निराकरण नहीं करेंगेए आपके सामने मुर्गा बने रहेंगे। दो मिनट तक वह कार्यालय में इसी अवस्था में रुका रहा। यह देख उसके साथ आए ग्रामीणों ने नारेबाजी कर एसडीएम का विरोध जताया।

ग्रामीणों का आरोप था कि शिकायतों के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही। इसलिए विरोध स्वरूप यह कदम उठाना पड़ा। देर शाम घटनाक्रम का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ तो एसडीएम ने सफाई दी।

मैंने किसी से मुर्गा बनने को नहीं कहा। एक युवक कार्यालय में घुसते ही खुद मुर्गा बन गया। उसके साथ आए साथियों ने फोटो व वीडियो बना लिए। इसके बाद अवैध कब्जे का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की। मैंने उन लोगों को आश्वासन दिया कि तहसीलदार से जांच कराएंगे। यदि श्मशान की भूमि पर कब्जा पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। विवादित स्थल पर वर्तमान में कब्रिस्तान है।

उदित पवार, एसडीएम, मीरगंज

एसडीएम ने कहा कि युवक कुछ क्षण को मुर्गा बना तभी उसके साथियों ने फोटो खींचा और सभी चले गए। देर रात डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने एसडीएम को मीरगंज से हटाकर जिला मुख्यालय सम्बद्ध कर दिया।

मीरगंज के एसडीएम उदित पवार पर ग्रामीण को मुर्गा बनाने का आरोप लगा था। इसका वीडियो भी प्रसारित हुआ है। प्रथम दृष्टया उन्हें दोषी मानते हुए जिला मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया है।

शिवाकांत द्विवेदी, डीएम, बरेली।

ग्रामीणों ने बताई पूरी बात

मंडनपुर गांव के पप्पू लोधी, रामवीर, महेश आदि का कहना है कि श्मशान भूमि पर गैर समुदाय के लोगों ने कब्जा कर लिया है। ऐसी स्थिति में किसी हिंदू का निधन होने पर रामगंगा किनारे अंतिम संस्कार करना मजबूरी बन गया। इन दिनों रामगंगा में उफान है इसलिए वहां भी अंतिम संस्कार नहीं किया जा सकता।

समस्या निराकरण के लिए कई बार कब्जा हटाने की मांग की मगर, तहसील प्रशासन सुनवाई नहीं कर रहा। शुक्रवार को रामकुमार, पूरनलाल, धर्मपाल, गेंदन लाल समेत दर्जनों ग्रामीण मीरगंज तहसील पहुंचे। उन्होंने एसडीएम उदित पवार को ज्ञापन दिया। जिस पर जवाब मिला कि तहसीलदार जांच कर रिपोर्ट देंगे, उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

टालमटाल का विरोध करने पर बनाया मुर्गा

पप्पू व रामवीर ने बताया कि कई महीनों से जांच की बात कहकर ग्रामीणों को टाल दिया जाता है। इस बार भी यही दोहराया गया। यह बात एसडीएम से कही तो वह नाराज हो गए। उन्होंने ग्रामीणों को फटकार कर बाहर जाने को कह दिया। इस घटनाक्रम से नाराज होकर उन्होंने एक युवक को मुर्गा बना दिया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *