Saturday, April 27, 2024
नई दिल्ली

यहां भारी बारिश के बाद मची तबाही…..कई बस्तियां डूबी, बस, कारें बह गईं……

नई दिल्ली। इंदौर में भारी बारिश की वजह से हाहाकार मच गया है। एक ही दिन में सात इंच पानी गिर गया है। नदी, नाले उफान पर हैं सड़कें पूरी तरह से डूब चुकी हैं। पातालपानी, चोरल सभी जगह नदियां उफान पर हैं। यशवंत सागर के चार गेट सुबह ही खोल दिए गए। भारी बारिश के कारण शहर के सभी तालाब पूरी क्षमता से भर गए हैं। खंडवा रोड पर नर्मदा का मोरटक्का पुल बंद कर दिया गया है। ओंकारेश्वर में मूर्ति अनावरण में जाने वाले लोगों को नहीं आने की सलाह दी गई है। सीजन की यह सबसे तेज और घनघोर बारिश है। 24 घंटे में सात इंच बारिश के साथ शहर की सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो गया। अब तक कुल 39 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 2 इंच ज्यादा है। उधर देपालपुर में एक दिन में रिकॉर्ड 10 इंच बारिश हुई है।

मिनी बस बह गई। सुपर कारिडोर पर सुबह यह हादसा हुआ। सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। 15 लोग सवार थे। अलर्ट को देखते हुए कलेक्टर डॉण् इलैयाराजा टी ने आज शनिवार को जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सभी रेस्क्यू दल अलर्ट पर हैं।

शहर की अधिकांश कालोनी पूरी तरह से पानी में डूब गई हैं। कलेक्टर इलैयाराजा बारिश के दौरान लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने निगम के आला अधिकारियों और सभी झोन के अफसरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। वे खुद भी शहर में दौरे पर निकल गए हैं।

कृष्णपुरा छत्री वाले क्षेत्र में सभी जगह से नाला उफान पर आ गया है। विभाग ने अभी दो.तीन ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार जताए हैं। नाले का पानी आसपास की छोटी बस्तियों में घुस चुका है।

शहर की छोटी बस्तियों में हालत बहुत खराब है। सभी जगह पानी भर चुका है। प्रशासन इनके लिए फूड पैकेट बनवा रहा है। कई संस्थाएं इसमें मदद कर रही हैं।

एक मस्जिद में पूरी तरह से पानी भर गया। आसपास के क्षेत्र में भी लोगों के घरों में पानी भर गया।

भारी बारिश के चलते महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने ली नगर निगम में अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने अधिकारियों की बैठक ली। बैठक होने के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। हालांकि पिछली बार जहां कम पानी में भी जल जमाव हुआ था वो इस बार देखने को नहीं मिला लेकिन शहर के तालाब के आसपास नदी के आसपास पानी भरने की सूचना है। इसे देखते हुए निगम के अधिकारी लोगों के बीच रहकर काम कर रहे हैं। भारी बारिश में नगर निगम जिला प्रशासनए पुलिस प्रशासनए एसडीआरएफ की टीम भी मैदान में हैं। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा है कि भारी बारिश में किसी भी पिकनिक स्पॉट पर जाने से बचें।

वहीं जिन बस्तियों में जलभराव हुआ है उन बस्तियों कालोनियों के लिए फूड पैकेट्स उपलब्ध करने का काम किया जा रहा है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि क्रोनिक जगह पर अल्टरनेटिव व्यवस्था का काम किया जा रहा है। साथ ही इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है ताकि किसी भी स्थिति में इन नंबरों पर मदद ली जा सके।

07312535535
07314030100
9329555202

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *