Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से पैर पसार रहा है द्विवेदी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट…..नौगढ़ व चकिया तहसील का पहला ओमेन कालेज खोला, विश्वविद्यालय से मिली मान्यता…..एडमिशन शुरु…..

चकिया, चंदौली। सब पढ़े, सब बढ़े के तहत शासन व प्रशासन अनेक कदम उठा रहे हैं। स्लोगन को पूरा करने में प्राइवेट सेक्टर भी लगे हुए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से पैर पसार रहा है द्विवेदी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट। आज एल केजी से लेकर बीए, एलएलबी, बी-काम, आईटीआई की शिक्षा दे रहा है। इंस्टीट्यूट ने मुहम्मदाबाद नहर के समीप समन्यू महिला कालेज की स्थापना किया।

हाल में ही महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व शासन से मान्यता भी मिला। यह महिला कालेज नौगढ़ व चकिया तहसील का एक मात्र महिला कालेज होगा। जिसमें इंटर पास करने वाली छात्राएं सुरक्षित कैंपस में बी-काम व बीए की शिक्षा ग्रहण करेंगी। 100 से अधिक छात्राओं ने बी-काम, बीए की शिक्षा के लिए एडमिशन भी ले लिया है। क्षेत्र के अभिभावक इंटर पास होने वाली छात्राओं की शिक्षा को लेकर काफी चिंतित होते थे। क्यूं कि महिला कालेज दोनों तहसील क्षेत्रों में नहीं था।

चकिया नगर में काशी राज रामनगर द्वारा संचालित कुंवरी कन्या स्कूल 6 से इंटर तक की शिक्षा बालिकाओं को दे रहा था। इंटर पास होने के बाद छात्राएं चाहकर भी महिला महाविद्यालय में प्रवेश नहीं ले सकती थी। इन्हीं सभी समस्याओं को संज्ञान में लेकर द्विवेदी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर सुरेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि क्षेत्र में महिला कालेज खोलना अति आवश्यक था। पिता जी के प्रेरणा से हम लोगों ने समन्यू ओमेन कालेज खोला।

हाल में ही विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता भी मिल गया है। 100 से अधिक छात्र अपने सपनों को पंख लगाने के लिए प्रवेश लेकर शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। कालेज का मुख्य उद्देश्य है कि बेटियों को सुरक्षित कैंपस देकर उनके सपनों को साकार कराना।

वहीं कालेज की प्रबंधक डा. साधना ने बताया कि बालिकाओं की शिक्षा के लिए हम सब हमेशा चिंतित रहते हैं। अब इंटर पास छात्राएं खुले माहौल में सुरक्षित कैंपस के बीच बी-काम, बीए की शिक्षा ग्रहण करेंगी। क्षेत्र में बी-काम की शिक्षा के लिए छात्राएं बनारस या अन्य जनपदों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाती थी। उन्होंने बताया कि अभी भी एडमिशन चल रहा है। छात्राएं बी-काम, बीए की शिक्षा के लिए प्रवेश ले सकती हैं। गरीब छात्राओं के लिए विशेष सहयोग कालेज द्वारा किया जा रहा है। आधा दर्जन छात्राओं की फीस माफ कर दी गई है।

बतादें कि द्विवेदी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट ने नगर से सटे निर्भयदास में द्विवेदी एलएलबी कालेज, द्विवेदी आईटीआई कालेज, द्विवेदी पब्लिक स्कूल चल रहे हैं। इसी के साथ ही चौथा शिक्षण संस्थान के रुप में समन्यू ओमेन कालेज बालिकाओं के लिए खोला गया है। रोशन द्विवेदी, विवेक द्विवेदी इस शिक्षण संस्थान को आगे बढ़ाने में सहयोग करते हुए सहडायरेक्टर की भूमिका निभा रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *