Monday, April 29, 2024
देश-विदेशनई दिल्ली

भाजपा विधायक ने किया मांग, प्रदेश को तीन केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने की , भाजपा विधायक बोले- तभी हिंसा रुक सकती है

नई दिल्ली पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क।

कुकी नेता और भाजपा विधायक पाउलेनलाल हाओकिप का कहना है कि मणिपुर में शांति स्थापित करने के लिए राज्य को तीन केंद्र शासित प्रदेशों में बांट देना चाहिए। पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में हाओकिप ने मणिपुर के जातीय अलगाव को राजनीतिक और प्रशासनिक मान्यता देने की वकालत की है। बता दें कि कुकी समुदाय के नेता पहले भी कुकी जनजाति के लोगों के लिए अलग प्रशासन की मांग कर चुके हैं। भाजपा विधायक की ये मांग भी एक तरह से कुकी नेताओं की अलग राज्य की मांग को समर्थन है।

मैतई संगठन बंटवारे के खिलाफ

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और मैतई संगठनों के समूह COCOMI (कॉर्डिनेटिंग कमेटी ऑन मणिपुर इंटेग्रिटी) मणिपुर के किसी भी बंटवारे की मांग का विरोध कर चुके हैं। राजनीतिक जानकारों के अनुसार, केंद्र सरकार भी राज्य के बंटवारे के समर्थन में नहीं है। हाओकिप के सुझाव के आलोचकों का कहना है कि बंटवारे से राज्य में कुकी, मैतई और नागा जनजाति के अलग-अलग क्षेत्र बन जाएंगे लेकिन जिन जगहों पर मिश्रित आबादी है, वहां काफी परेशानी होगी।

हिंसा में अब तक मारे गए 160 से ज्यादा लोग

बता दें कि मणिपुर में हिंसा की शुरुआत तीन मई से हुई थी और अब तक यह जारी है। इस हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग विस्थापन झेल रहे हैं। राज्य में मैतई समुदाय की आबादी करीब 53 प्रतिशत है और यह अधिकतर इंफाल घाटी में रहते हैं। वहीं नागा और कुकी जनजाति के लोगों की संख्या कुल आबादी की 40 प्रतिशत है और यह राज्य के पहाड़ी इलाकों में रहते हैं।

 

भाजपा विधायक ने कहा कि इस साल मणिपुर सरकार ने वन कानून के तहत वनों की सुरक्षा के नाम पर कई कुकी गांवों पर बुलडोजर चलवा दिया था। परिसीमन रिपोर्ट पर रोक लगने से भी कुकी समुदाय में नाराजगी है। कुकी नेताओं का मानना है कि उनके समुदाय की जनसंख्या को देखते हुए परिसीमन के बाद उनकी सीटों की संख्या बढ़ सकती है। मैतई संगठन कुकी समुदाय पर ड्रग तस्करी में शामिल होने और म्यांमार से अवैध रूप से भारत में दाखिल होने का भी आरोप लगाते हैं। हालांकि कुकी समुदाय इन आरोपों को खारिज करता है। कुकी विधायक हाओकिप का कहना है कि कुकी समुदाय ने अंग्रेजों से भी लड़ाई लड़ी थी और सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में कुकी समुदाय के लोग शामिल थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *