Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

अब हर ग्राम पंचायत सचिव के हाथ में होगा यह, किसी भी गांव में बैठकर कर सकेंगे भुगतान…..

मुरादाबाद। लखनऊ। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

शासन ने हर ग्राम पंचायत सचिवों को हाईटेक बनाने की तैयारी कर ली है। पहले चरण में 146 ग्राम पंचायत सचिवों को लैपटाप दिए जा चुके हैं। 36 लैपटाप अब आए हैं। बाकी बचे सचिवों को लैपटाप दिए जाने हैं। इसके बाद सभी सचिवों के पास लैपटाप हो जाएंगे।

इस लैपटाप में सचिवों को ग्राम पंचायत का डाटा रखना होगा। कलस्टर की किसी भी एक ग्राम पंचायत में बैठक कर अपने लैपटाप के माध्यम से ही सचिव ग्रामीणों के काम कर सकते हैं। इसके अलावा आनलाइन होने वाली बैठकों से लैपटाप से माध्यम से जुड़ना आसान रहेगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी अभय कुमार यादव ने बताया कि ग्राम पंचायतों में सचिवालय स्थापित कराकर कंप्यूटर से जोड़ दिया गया है। प्रतिदिन सचिवों को अपने कलस्टर के एक गांव में जाकर हाजिरी लगानी होती है।

ग्राम सचिवालयों से भी भुगतान की व्यवस्था की गयी है। सचिवों को अपडेट करने के लिए लैपटाप दिए जा रहे हैं। सभी सचिवों को लैपटाप दिए जाने हैं। 36 लैपटाप आए हैं। इनका भी जल्द वितरण होगा। लैपटाप के माध्यम से सचिवों को कार्ययोजना बनाने में आसानी रहेगी। वह क्लस्टर के किसी भी गांव में बैठकर भुगतान भी कर सकते हैं। ग्रामीणों को प्रमाण पत्र जारी करने में भी परेशानी नहीं होगी। सरकार ने इसलिए प्रत्येक सचिव को लैपटाप देने की योजना बनाई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *