Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

गणतंत्र दिवस से पहले पूरी दिल्ली में बढ़ी सुरक्षा, होटलों से लेकर घरों तक को जारी हुए ये निर्देश; 8000 से अधिक पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी की परेड के लिए दिल्ली में 8,000 से अधिक पुलिसकर्मी पहले ही तैनात किए जा चुके हैं। रात्रि गश्त करने वाले कर्मचारियों को होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डे तक ऐसी रहेगी सुरक्षा

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस तमाम सार्वजनिक जगहों पर सुरक्षा उपायों की जांच कर रही है। इसमें रेलवे स्टेशनों और अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों के पास और उनके रिकार्ड की जांच कर रही है,ताकि यह पता चल सके कि राष्ट्रीय राजधानी में कौन और किस उद्देश्य से आ रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। सुरक्षा के समुचित इंतजाम नहीं होने पर पहाड़गंज के एक होटल मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

किराएदारों और नौकरों के लिए जारी हुए ये निर्देश

गृह मंत्रालय ने किरायेदारों और नौकरों के सत्यापन, सीमा जांच, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, मॉल और बाजारों की सुरक्षा और भारी आवाजाही वाले क्षेत्रों में गश्त के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं।

डीसीपी मध्य जिला संजय कुमार सेन का कहना है कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर मध्य जिले में भी सुरक्षा तैयारी शुरू कर दी गई है। मध्य जिला पुलिस नियमित आधार पर माक ड्रिल आयोजित कर रही है।

इस तरह की माक ड्रिल जिले भर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जा रही है और विभिन्न इकाइयों और एजेंसियों के बीच समन्वय में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

बुधवार को दरियागंज में ड्रिल आयोजित की गई थी जबकि बृहस्पतिवार को नबी करीम में माक ड्रिल आयोजित की गई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *