Monday, April 29, 2024
देश-विदेश

मेयर ने मादा मगरमच्छ से पारंपरिक तरीके से की शादी, फिर किया Kiss…..230 साल की परम्परा को निभाना, मगरमच्छ को पहनाया पारंपरिक पोशाक

देश विदेश डेस्क, पूर्वांचल पोस्ट

मेक्सिको। मेक्सिको से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक पारंपरिक समारोह में एक मादा मगरमच्छ से शादी की। एक पुरानी परंपरा के मुताबिक, ऐसा करने से किस्मत अच्छी होती है। गौरतलब है कि मगरमच्छ को स्थानीय इतिहास में राजकुमारी लड़की के तौर पर देखा जाता है।

हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं

मेयर सोसा ने अनुष्ठान के दौरान कहा, “मैं जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं, क्योंकि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं। आप प्यार के बिना शादी नहीं कर सकते, मैं राजकुमारी लड़की से शादी के लिए तैयार हूं।”

230 साल पुराने रिवाज को निभाया

चोंटल और हुआवे स्वदेशी समूहों के बीच शांति के लिए यह विवाह अनुष्ठान पिछले 230 वर्षों से किया जा रहा है। मेयर, जो चोंटल राजा का प्रतीक है वह मगरमच्छ से विवाह करता है, जिसे दो संस्कृतियों के मिलन का प्रतीक है।

लोगों की समृद्धि के लिए होता है अनुष्ठान

विवाह समारोह से समुदायों को पृथ्वी से जुड़ने और बारिश, फसल के अंकुरण और सद्भाव के लिए आशीर्वाद मिलता है। एक इतिहासकार जैमे जराटे ने समझाया, “यह विवाह दोनों पक्षों को धरती माता के साथ जोड़ता है। इसके जरिए सर्वशक्तिमान से बारिश, बीज के अंकुरण, उन सभी चीजों के लिए प्रार्थना किया जाता है, जो चोंटल आदमी के लिए शांति और सद्भाव का प्रतीक हैं।

मादा मगरमच्छ को पहनाया पारंपरिक पोशाक

समारोह से पहले, मगरमच्छ को नृत्य के लिए लोगों के घरों में ले जाया जाता है। मगरमच्छ को पोशाक पहनाया जाता है और सुरक्षा के लिए उसके मुंह को बांध दिया जाता है। शादी टाउन हॉल में होती है, जहां एक स्थानीय मछुआरा अच्छी मछली पकड़ने और समृद्धि की आशा व्यक्त करता है।

मेयर ने मगरमच्छ को किया किस

अंत में मेयर अपनी मगरमच्छ दुल्हन के साथ डांस करता है और यह कार्यक्रम संस्कृतियों के मिलन का जश्न मनाता है, जिससे लोगों में खुशी आती है। समारोह का समापन मेयर द्वारा मगरमच्छ को चुंबन करने के साथ हुआ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *