Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पुलिस में 62424 पदों पर इसी साल भर्ती की तैयारी, मुख्यालय ने बोर्ड को भेजी है जानकारी…..

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में 62424 पदों पर पुलिस कर्मचारियों की भर्ती किए जाने की कवायद की जा रही है। इनमें आरक्षी एवं समकक्ष के सबसे अधिक 53220 पदों पर भर्ती की जाएगी। पुलिस मुख्यालय की तरफ से विभिन्न पदों पर भर्तियों को लेकर पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को जानकारी भेजी जा चुकी है।

फिलहाल बोर्ड ने अभी तक भर्ती को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं उपलब्ध करवाई है। लेकिन अंदर खाते भर्ती की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भर्ती को लेकर कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया शुरू किए जाने की कवायद चल रही है। पहले 35757 पदों पर भर्ती की जानी थी। लेकिन कार्यदायी संस्था का चयन न हो पाने के कारण भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी थी।

पदों का वर्गीकरण

अब बोर्ड की तरफ से 62424 विभिन्न पदों पर भर्ती की कवायद की जा रही है। इनमें उप निरीक्षक के 2469, आरक्षी एवं समकक्ष के 52699 पदों पर सीधी भर्ती, रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक एवं कर्मशाला कर्मचारियों के 2430 पद लिपिक संवर्ग में 545, कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए के 872ए कंप्यूटर प्रोग्रामर के 56, जेल वार्डर के 2833 व कुशल खिलाड़ियों के 521 पदों शामिल हैं।

भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवाने पर लगभग सहमति बन गई है। आवेदन का शुल्क कितना होगा इस पर अभी तक निर्णय नहीं किया जा सका है। इस साल के अंत तक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

एक साथ नहीं होगी भर्ती

बोर्ड ने इस संबंध में रणनीति तय किया है कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में होने वाली भर्ती को कई चरणों में पूरा किया जाए। पहले कोशिश थी कि एक ही चरण में इसे पूरा किया जाए। लेकिन अब बोर्ड की कोशिश है कि भर्ती की इस प्रक्रिया को एक साथ आयोजित करने की बजाय अलग.अलग चरणों में आयोजित किया जाए।

ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में परीक्षा कराने की तैयारी
भर्ती को लेकर पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में भर्ती परीक्षा करवाने पर विचार किया जा रहा है। इनमें अभ्यर्थियों को सवाल ऑनलाइन उपलब्ध करवाए जाएंगे, जबकि उन्हें उत्तर पुस्तिका देकर सवालों के जवाब ऑफलाइन लिखवाए जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *