Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

भीषण गर्मी के बीच राहत भरी खबर, खत्म हुआ हीटवेव का कहर, दिल्ली. एनसीआर सहित भारत के कई राज्यों में होगी तेज बारिश……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत में हीटवेव के कहर के बीच राहत भरी खबर आई है। क्योंकि आज से हीटवेव लू का कहर खत्म हो गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार 24 मई से तापमान में गिरावट आई है। इसके साथ ही कई राज्यों में आंधी, गरज के साथ बारिश और ओले पड़ने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ के लिए जारी हुआ है।

मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में अगले दो से तीन दिनों तक तेज बारिश की संभावना है। वहीं पूर्वी भारत में तेज आंधी के आसार हैं।

दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया।

कई दिनों तक बारिश की संभावना

उत्तर भारत के राज्यों में कई दिनों तक गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके साथ ही ओले पड़ सकते हैं। मौसम में बदलाव बुधवार से ही देखने को मिल गया है। हल्के बादल छा गए और मौसम सुहावना हो गया है।

लू ने किया था परेशान

पिछले कई दिनों से उत्तर भारत में हीटवेव लू का कहर जारी था। दिल्ली.एनसीआर में पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार जा रहा था। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण अब दिल्ली.एनसीआर सहित आसपास के शहरों और राज्यों में बादल छा गए हैं। हल्की धूप निकलने के कारण तापमान में भी गिरावट आई है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है।

46 डिग्री के पार रहा था तापमान

राजधानी दिल्ली का मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं नजफगढ़ दिल्ली का इलाका में तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। नजफगढ़ में रविवार और सोमवार को भी तापमान 46 डिग्री के पार पारा पहुंच गया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *