Saturday, May 4, 2024
आगराउत्तर-प्रदेश

गर्मियों में भालू उड़ा रहे फलों की आइसक्रीम की दावत, जंबो पूल में नहा रहे हाथी, देखिए अठखेलियों की तस्वीरें……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आगरा। फव्वारे में नहाता हाथी, तरबूज की आइसक्रीम खाता भालू…..वाइल्डलाइफ एसओएस संस्था ने गर्मी में राहत देने के लिए हाथी संरक्षण केंद्र और भालू संरक्षण केंद्र पर हाथियों और भालूओं के लिए व्यवस्था की है।

पानी के फव्वारे लगाए गए

भालू संरक्षण केंद्र पर स्लाथ भालुओं के लिए उनके बाड़ों के भीतर पानी के फव्वारे लगाए गए हैं। पानी की कमी न हो, इसके लिए उन्हें ताजे फलों के रसों की आइसक्रीम दी जा रही है।

पानी के बड़े.बड़े पूल

भालुओं के पास उनके बाड़ों में बड़े.बड़े पानी के पूल हैं और भालुओं के कमरों को ठंडा रखने के लिए प्रत्येक कमरे में एयर कूलर लगाए गए हैं। हाथी संरक्षण केंद्र पर भी हाथियों को हर सुबह ताजे पानी से नहलाया जा रहा है।

जंबो पूल में नहा रहे हाथी

हाथी विशाल बाड़ों में जंबो पूल में डुबकी का आनंद ले रहे हैं। डस्ट बाथ यानी धूल अपनी मिट्टी पर फेंक कर खुद को गर्मी से बचा रहे हैं। हाथियों को अतिरिक्त राहत प्रदान करने वाले रसीले फल भी दिए जा रहे हैं और उनके भी बाड़ों में पानी के फुव्वारे लगे हुए है, जो पूरे दिन पानी का छिड़काव करते रहते हैं।

बढ़ते तापमान से राहत देने के इंतजाम

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह.संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि भालुओं और हाथियों को बढ़ते तापमान से निजात दिलाने के लिए प्रभावी उपाय अपनाए हैं। विशेष आहार की व्यवस्था भी की गई है और हम हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए विटामिन सप्लीमेंट व इलेक्ट्रोलाइट भी दे रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *