Tuesday, May 14, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

पत्रकारिता समाज को गिराने का तथा उठाने का भी कार्य करती है- नागेन्द्र जी,,हिंदी पत्रकारिता संस्थान में मनाई गई नारद जयंती….….हमें अपने अतीत से सीखना पड़ता है

देशहित की चिंता ही पत्रकारिता का उद्देश्य – प्रो. देवव्रत चौबे

पत्रकार समाज को कर सकता है जागृत – नागेन्द्र जी

म. मो.मा. हिंदी पत्रकारिता संस्थान में मनाई गई नारद जयंती

वाराणसी। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क

महामना मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी द्वारा नारद जयंती के अवसर पर मंगलवार को ‘ वर्तमान पत्रकारिता के सन्दर्भ में महर्षि नारद ‘ विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। भारत माता एवं महर्षि नारद जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बी.एच.यू के दर्शनशास्त्र विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर देवव्रत चौबे ने अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि महर्षि नारद एक ऐसे पत्रकार थे जो यहां से वहां सिर्फ समाचार ही नहीं पहुंचाते थे बल्कि इसमें उनका उद्देश्य समाहित रहता था। देशहित की चिंता ही पत्रकारिता का उद्देश्य है।। भारत के चिंतक सृष्टि को केंद्र में लेकर चलते हैं।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं प्रबंधक, चेतना प्रवाह नागेन्द्र ने अपने वक्तव्य में कहा कि पत्रकार को सत्यता ही प्रस्तुत करनी चाहिए। देवर्षि नारद का गुण उपहास का विषय नहीं है। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज को जागृत कर सकता है परन्तु अपना चिन्तन करने के पश्चात। पत्रकारिता समाज को गिराने का तथा उठाने का भी कार्य करती है।


अध्यक्षीय संबोधन देते हुए संस्थान के निदेशक प्रो. अनुराग कुमार ने कहा कि पत्रकारों की कलम गम्भीरता से लबरेज होती है तथा पत्रकारिता केवल एक टाइम और स्पेस में चलने वाला कार्य नहीं है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. नागेन्द्र कुमार सिंह ने अपने बीज वक्तव्य में कहा कि नारद की जो समाज में सीमारेखा खींची गयी थी संभवतः आज इक्कीसवीं सदी में समाप्त हो गयी है।आज का समय पहले से बदला है लेकिन जब हम अध्ययन के लिए जाते हैं तो हमें अपने अतीत से सीखना पड़ता है। उन्होंने महाराणा प्रताप जयंती पर भी सबको शुभकामनाएं दी।। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह एवं संचालन अंकिता मिश्रा और आशुतोष तिवारी ने किया।

इस अवसर पर संस्थान के डा. श्रीराम त्रिपाठी, डा. रविन्द्र पाठक , डा. जयप्रकाश श्रीवास्तव, डा. जिनेश कुमार, डा. शिव यादव , रामात्मा श्रीवास्तव, मोहम्मद जावेद, डॉ प्रभा शंकर मिश्र, डॉ० मनोहर लाल,डॉ संतोष मिश्र,शैलेश चौरसिया, चंद्रशील पांडेय एवं संस्थान के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *