Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

शादी के नाम पर ठगी करने वाले दो नाइजीरियन नागरिक गिरफ्तार, इस तरह से लड़कियों को फंसाते थे……..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वैवाहिक वेबसाइट पर ऑनलाइन संपर्क कर शादी करने के नाम पर झांसा देकर ठगी करने वाले दो नाइजीरियाई नागरिक को परिक्षेत्रीय क्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस ने मिर्जापुर जेल भेजा। इन दोनों को दिल्ली पुलिस ने अन्य मामले में गिरफ्तार कर तिहाड़ जेल में रखा था। जहां से वारंट बनवाकर परिक्षेत्रीय साइबर थाना पुलिस सोनभद्र मामले में पूछताछ करने के बाद जेल भेज दिया।

सोनभद्र निवासी एक युवती ने जीवनसाथी डाट काम पर सुमित शर्मा निवासी अमृतसर पंजाब की आईडी वाले युवक से संपर्क किया। युवती ने शादी के लिए अपना व्हाट्सएप नंबर देकर संपर्क स्थापित किया। दोनों आरोपियों ने खुद को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करने के बाद यूके में नौकरी करने की बात बताया। शादी करने के लिए भारत वापस आते समय एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी द्वारा पकड़े जाने पर पाउंड को रुपयों में बदलने के नाम पर पीड़िता से एक लाख 93 हजार 900 ऑनलाइन फर्जी खाते में ट्रांसफर करा लिया। मामले में पीड़िता ने परिक्षेत्रीय साइबर थाना में आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया था।

परिक्षेत्रीय थाना प्रभारी श्याम बहादुर यादव व उप निरीक्षक चंद्रशेखर यादव मामले की जांच पड़ताल कर रहे थे। छानबीन में पता चला कि मैट्रिमोनियल साइट पर शादी के लिए संपर्क स्थापित करने वाले दोनों आरोपी नाइजेरिया अफ्रीका के निवासी हैं। जिन्हें दिल्ली पुलिस ने शादी के नाम पर चार लाख की ठगी करने के अन्य मामले में ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार कर तिहाड़ जेल भेजा था। इन दोनों ने कई लोगों को शादी के नाम पर ठगा है। दिल्ली पुलिस ने उनके पास से बरामद सामान में सोनभद्र सम्बन्धी मामले में साक्ष्य होने की बात परिक्षेत्रीय साइबर थाना मिर्जापुर को बताया। इसके बाद परिक्षेत्रीय साइबर थाना की पुलिस ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मिर्जापुर के न्यायालय से वारंट बी बनाकर तिहाड़ जेल में प्रस्तुत किया। इसके बाद परिक्षेत्रीय साइबर थाना पुलिस दोनों को कस्टडी में लेकर सोनभद्र मामले में पूछताछ किया। पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों आरोपी एलेक्स व इबेह उर्फ फ्रैंक को मंगलवार को मिर्जापुर जेल भेज दिया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *