Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

भाजपा में बागियों की भरमार, चुनौती बने नेताओं के परिवार, बागी बिगाड़ेंगे चुनावी गणित…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

भाजपा ने नगर निकाय चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए नामांकन के आखिरी दिन से ही चौतरफा अभियान शुरू किया है। लेकिन, भाजपा में बागी ही उसकी चिंता बने हुए हैं। नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में अध्यक्ष पद का टिकट न मिलने से खफा दावेदारों और निवर्तमान अध्यक्षों ने बगावत कर पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ ताल ठोक दी है।

कहीं नेता खुद निर्दलीय मैदान में हैं तो कहीं परिवार के सदस्यों को पार्टी के खिलाफ उतारा है। कहीं.कहीं पर करीबी समर्थकों के कंधों का भी सहारा लिया है।

निकाय चुनाव के दूसरे चरण में नामांकन का सोमवार को अंतिम दिन था। भाजपा की ओर से रविवार शाम नगर पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष, महापौर प्रत्याशी घोषित किए गए। करीब दो महीने से टिकट की दौड़ में लगे दावेदारों को टिकट नहीं मिलने से झटका लगा।

कुछ जगह कार्यकर्ता निष्ठा दिखाते हुए पार्टी की ओर से घोषित प्रत्याशी के समर्थन में आ गए। लेकिन काफी जगहों पर राजनीतिक वजूद को बचाने के लिए दावेदारों ने बगावत कर निर्दलीय नामांकन कर दिया तो कई जगह बसपा में चले गए। जानकारों का मानना है कि यदि समय रहते कार्यकर्ताओं को नहीं मनाया गया तो वह चुनावी गणित बिगाड़ सकते हैं।

बेटी को टिकट न मिलने से सांसद नाराज

कानपुर में सांसद सत्यदेव पचौरी बेटी नीतू सिंह के लिए टिकट मांग कर रहे थे। लेकिन भाजपा ने कानपुर नगर निगम की निवर्तमान महापौर प्रमिला पांडेय को ही प्रत्याशी बनाया है। प्रमिला ने सोमवार को नामांकन दाखिल कर दिया। नामांकन जुलूस में सांसद सत्यदेव पचौरी और उनके समर्थक नजर नहीं आए। सांसद ने कहा कि उन्हें इस संबंध में जानकारी नहीं दी गई। उनके समर्थकों ने भी दूरी बनाए रखी।

बरेली में बागी हुए भाजपाई

बरेली की फतेहगंज पूर्वी नगर पंचायत से भाजपा कार्यकर्ता संजय पाठक ने निर्दलीय नामांकन दाखिल कर दिया। फरीदपुर नगर पालिका परिषद के पूर्व चेयरमैन लालाराम गुप्ता की पत्नी गिरजा रानी गुप्ता ने टिकट न मिलने पर बगावत कर बसपा का दामन थाम लिया। राजेश गुप्ता ने भी निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है। नगर पंचायत बिशारतगंज में सूरजपाल मौर्य ने निर्दलीय नामांकन किया। नगर पंचायत मीरगंज में नरेंद्र गंगवार और सुधीर शर्मा व नवाबगंज नगर पालिका परिषद में सीमा गुप्ता ने भी निर्दलीय नामांकन किया है।

पीलीभीत में भी भितरघात पर उतारू

पीलीभीत नगर पालिका परिषद में अवनेश कौशिक की पत्नी प्रियंका कौशिक और निवर्तमान अध्यक्ष विमला जायसवाल ने निर्दलीय नामांकन किया। विमला जायसवाल पिछली बार निर्दलीय चुनाव जीतकर भाजपा खेमे में चली गई थीं। गंगा प्रसाद लोधी ने भी अपनी पुत्रवधू को नामांकन कराया है। पूरनपुर नगर पालिका सीट से भाजपा के निवर्तमान चेयरमैन प्रदीप कुमार जायसवाल ने निर्दलीय नामांकन किया है। शाहजहांपुर में जलालाबाद में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मनेंद्र गुप्ता ने निर्दलीय नामांकन है।

पूर्व प्रदेश कार्य समिति सदस्य ने दिखाए तेवर

लखीमपुर खीरी नगर पालिका में भाजपा ने अर्बन कोऑपरेटिव की अध्यक्ष पुष्पा सिंह को प्रत्याशी बनाया है। इससे खफा पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. इरा श्रीवास्तव और गोला की अध्यक्ष रहीं मीनाक्षी अग्रवाल ने बगावत कर निर्दलीय नामांकन दाखिल किया। मीनाक्षी पहले भी दो बार निर्दलीय चुनाव जीत चुकी हैं।

विधायक के करीबी हुए बागी

बदायूं की वजीरगंज नगर पंचायत में भाजपा ने ब्रजेश सिंह की पत्नी संगीता वार्ष्णेय को प्रत्याशी बनाया है। इससे खफा होकर स्थानीय विधायक के दो करीबियों की पत्नी पत्नी शकुंतला वार्ष्णेय और ममता वार्ष्णेय ने नामांकन दाखिल किया है।

मेंहदावल में बढ़ी मुसीबत

संतकबीर नगर में 2007 में मेंहदावल नगर पंचायत के अध्यक्ष रहे पवन तिवारी ने बगावत कर पत्नी कल्याणी को निर्दलीय मैदान में उतारा है। मेंहदावल नगर पंचायत में भाजपा की राह उसके अपने ही मुश्किल खड़ी कर रहे हैं। भाजपा से जुड़ी निवर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष प्रमिला जायसवाल ने बसपा का दामन थाम लिया है। उन्होंने अंतिम दिन नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *