Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

चूल्हे की चिंगारी से झोपड़ी में लगी आग, मासूम भाई.बहनों की जलकर मौत, बच्चों के जले शव देख मां बदहवास…….

हरपालपुर। चूल्हे पर चाय बनाते समय चिंगारी से झोपड़ी में आग लग गई। आग से झोपड़ी में चारपाई पर सो रहे भाई.बहन की जलकर मौत हो गई। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना से गांव में मातम पसर गया। सीओ हरपालपुर सत्येंद्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की।

हरपालपुर के ग्राम दस्योली के मजरा मखाईपुरवा के तेजराम परिवार के साथ झोपड़ी में रहते हैं। परिवारवालों ने बताया कि तेजराम के पास खेती नहीं है और गांव के लोगों की खेती को बटाई पर ले रखा है। शुक्रवार सुबह तेजराम अपनी पत्नी माया और बड़े बेटे राजपाल 8 वर्ष के साथ गेहूं की फसल की कटाई करने के लिए खेत पर गए थे। घर पर बड़ी बेटी रिंकी 6, बेटा आशीष 5, नन्ही 4, और ज्ञानेंद्र 3 वर्ष था।

बेटी रिंकी झोपड़ी में चूल्हे पर चाय बना रही थी। नन्ही और ज्ञानेंद्र झोपड़ी में चारपाई पर सो रहे थे। चूल्हे से निकली चिंगारी से झोपड़ी में आग लग गई। आग लगने पर रिंकी और आशीष शोर मचाते हुए बाहर निकल गए। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटों को देखकर ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गई।

रिंकी ने ग्रामीणों को नन्ही और ज्ञानेंद्र के झोपड़ी के अंदर चारपाई पर सोने की जानकारी दी। जिसके बाद ग्रामीणों ने आग बुझाना शुरू कर दिया, जब तक ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया, तब तक नन्ही और ज्ञानेंद्र की जलकर मौत हो चुकी थी। कहा जा रहा है कि अगर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ परिवार को मिला होता तो बच्चों की जान बच जाती।

झोपड़ी में आग लगने की जानकारी पर तेजराम, माया और राजपाल पहुंचे और कोहराम मच गया। माया अपने बच्चों के जले शवों को देखकर बदहवास हो गई। सीओ सतेंद्र सिंह ने बताया कि परिवार की हर संभव मदद की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *