Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में इतने घंटे में कोरोना के 180 नए मरीज मिले, तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, अब 640 एक्टिव केस…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 180 नए मरीज मिले। सबसे ज्यादा 65 नए रोगी गौतमबुद्ध नगर में मिले हैं। लखनऊ में 15ए गाजियाबाद में 14 और सीतापुर में 12 नए मरीज मिले हैं। वहीं 82 कोरोना रोगी स्वस्थ हुए हैं। अब एक्टिव केस बढ़कर 640 हो गए हैं। 18 मार्च को कुल 74 रोगी थे। ऐसे में बीते 18 दिनों में साढ़े आठ गुणा से अधिक संक्रमण बढ़ा है। अब धीरे.धीरे कोरोना की जांच में तेजी लाई जा रही है।

अस्पतालों में तैयारियों को परखने के लिए 10 व 11 अप्रैल को माकड्रिल
पहले प्रतिदिन 35 हजार लोगों की कोरोना जांच की जा रही थी और बीते 24 घंटे में 40, 341 लोगों की कोरोना जांच की गई। अब सबसे ज्यादा 185 एक्टिव केस गौतमबुद्ध नगर में हैं। गाजियाबाद में 80, लखनऊ में 70, ललितपुर में 31 और सीतापुर में 12 एक्टिव केस हैं। कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए जिलों में कोरोना अस्पताल फिर से शुरू किए जा रहे हैं। कोरोना अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट व आक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर और दवा की पर्याप्त व्यवस्था पहले से ही किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अस्पतालों में तैयारियों को परखने के लिए 10 व 11 अप्रैल को माकड्रिल की जाएगी।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने की बजाय तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में 15 नए संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में अब कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 70 हो गई है। लगातार मरीजों की बढ़ती रफ्तार ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं है। सभी घर से इलाज करा रहे हैं और 6.7 दिनों में ठीक हो रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो रिकवरी रेट अच्छा है। इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

लखनऊ में अब 70 कोरोना संक्रम‍ित मरीज

सीएमओ डा. एमके अग्रवाल के मुताबिक, सबसे ज्यादा छह मरीज अलीगंज में मिले हैं। इनमें चार पुरुष व दो महिला शामिल हैं। इसके अलावा चिनहट में दो और सरोजनीनगर में तीन संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जबकि सिल्वर जुबली और टुडियागंज में दो.दो लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। उन्होंने कहा, जितने भी नए मरीज मिलते हैं उनके परिवारीजन की भी जांच कराई जा रही है। डा. एमके अग्रवाल का कहना है कि कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या अब 70 हो गई है। इनमें 60 प्रतिशत पुरुष व 40 प्रतिशत महिला मरीज शामिल हैं।

रोज हो रही 1500 से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच

डाक्टरों की टीम मरीजों और उनके परिवारीजन के संपर्क में है। मरीजों को दवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। सीएमओ कंट्रोल रूम भी पूरी तरह सक्रिय है। उन्होंने बताया कि छह मरीजों वायरस से पूरी तरह मुक्त हो गए हैं। डा. एमके अग्रवाल के मुताबिक, होली से पहले हर दिन 500 संदिग्ध लोगों की कोरोना जांच हो रही थी। पिछले 20 दिनों से लगभग एक हजार लोगों की जांच की जा रही है। इन दिनों 1500 से ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है। संक्रमितों की पहचान के लिए अधिक से अधिक लोगों की जांच जरूरी है। इसके लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *