Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश की दो सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, आजम खां के बेटे की सदस्यता जाने के बाद सीट हुई थी खाली…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। कर्नाटक में विधामसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ उत्तर प्रदेश की भी दो सीटों पर उपचुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयुक्त की प्रेस कांफ्रेंस में दी गई सूचना के अनुसार रामपुर की स्वार टांडा विधानसभा सीट और मिर्जापुर की छानबे सीट पर 10 मई को वोट डाले जाएंगे, वहीं 13 मई को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

पिछले दिनों आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की विधानसभा सदस्यता रद्द हुई थी। इसके बाद विधानसभा सचिवालय ने इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया था। गौरतलब है कि मुरादाबाद की अदालत ने अब्दुल्ला को 2 साल की सजा सुनाई थी। वहीं, मिर्जापुर की छानबे सीट, विधायक राहुल कौल के निधन के बाद से खाली है।

स्वार टांडा सीट पर उपचुनाव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार टांडा से विधायक थे।13 फरवरी को मुरादाबाद की अदालत ने उन्हें सरकारी कार्य में बाधा डालने और जाम लगाने के आरोप में दो साल की सजा सुना दी थी। 15 फरवरी को उनकी विधायकी रद्द करते हुए सीट रिक्त घोषित कर दी गई। अब यहां उपचुनाव होने जा रहा है। अब्दुल्ला आजम साल 2017 में पहली बार स्वार टांडा से विधायक चुने गए थे। तब नामांकन के दौरान ही उनकी उम्र को लेकर आपत्ति जताई गई थी।

उनके मुकाबले चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां का कहना था कि अब्दुल्ला की उम्र चुनाव लड़ने योग्य नहीं है। इसलिए उनका नामांकन पत्र खारिज किया जाएए लेकिन तब वह अपनी बात के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं कर पाए थे। इस कारण अब्दुल्ला का नामांकन पत्र सही पाया गया।

बाद में नवेद मियां को अब्दुल्ला आजम की हाई स्कूल के प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि मिल गईए जिसमें उनकी उम्र 25 साल से कम थी। इस पर नवेद मियां ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की। हाईकोर्ट ने दिसंबर 2019 में अब्दुल्ला की विधायकी रद्द कर दीए लेकिन हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अब्दुल्ला सुप्रीम कोर्ट चले गए। इस कारण उपचुनाव नहीं हो सका था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *