Wednesday, May 15, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पांच पंचायतों को मुख्यमंत्री पुरस्कार, 32 लाख रुपये इनाम……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

रायबरेली। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में जिले की पांच ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया गया। अमावां व बछरावां ब्लॉक की दो व ऊंचाहार की एक ग्राम पंचायत को पुरस्कार के रूप में 32 लाख रुपये मिले हैं। अमावां ब्लॉक की डिडौली ग्राम पंचायत को प्रथम पुरस्कार के रूप में 11 लाख रुपये का इनाम दिया गया। पुरस्कार की धनराशि ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में खर्च की जाएगी।

ग्राम पंचायतों में विकास, सफाई व स्वच्छता सहित अन्य सभी प्रकार के समाज से जुड़े कार्यों को शत.प्रतिशत कराने के लिए मुख्यमंत्री के स्तर से पंचायतों को पुरस्कृत किया जाता है। इसके लिए वर्ष 2022.23 में 58 पंचायतों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जांच में 40 ग्राम पंचायतें फेल हो गईं थीं। जिला स्तरीय टीम की जांच के बाद सात पंचायतों को शासन स्तर पर पुरस्कार के लिए भेजा गया था।

जांच के बाद अमावां ब्लॉक की ग्राम पंचायत डिडौली को प्रथम पुरस्कार में 11 लाख, बछरावां ब्लॉक की ग्राम पंचायत बिशुनपुर को द्वितीय पुरस्कार में नौ लाख, इसी ब्लॉक की ग्राम पंचायत सरौरा को तृतीय पुरस्कार में छह लाख रुपये मिले हैं। ऊंचाहार ब्लॉक की ग्राम पंचायत गंगश्री और अमावां ब्लॉक की ग्राम पंचायत ओई को चतुर्थ पुरस्कार में तीन.तीन लाख रुपये दिए गए हैं।

गांवों से जुड़े नौ महत्वपूर्ण कार्यों में खर्च होगा बजट

पुरस्कार की धनराशि पाने वाली पंचायतों को नौ कार्यों में ही बजट को खर्च करना होगा। गो संरक्षण केंद्रों की मरम्मत के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन में धनराशि खर्च की जा सकती है। पंचायत घरों के रखरखाव, जन सुविधा केंद्र के विस्तार व टीकाकरण के लिए कैंप के आयोजन भी करवाए जा सकते हैं।

वर्ष 2022.23 के लिए मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत जिले की पांच पंचायतों को पुरस्कार मिला है। पुरस्कार के रूप में पंचायतों को कुल 32 लाख रुपये मिले हैं। पुरस्कार की धनराशि से गांवों में जरूरी काम कराए जाएंगे।

गिरीशचंद्र, जिला पंचायतराज अधिकारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *