Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

चंदौसी में आलू कोल्ड स्टोरेज की छत गिरी, आठ लोगों की मौत, 10 के दबे होने की आशंका……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उत्तर प्रदेश के संभल के चंदौसी इलाके में आलू कोल्ड स्टोरेज की छत गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई है। 11 लोगों को बचाया गया है। अभी भी कुछ लोग और मलबे में दबे हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बचाव अभियान चला रही हैं।

डीआईजी शलभ माथुर ने बताया कि अभी तक 11 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। आठ लोगों की मौत हुई है। अभी भी कुछ लोग लापता हैं। बचाव अभियान अभी भी लगातार चल रहा है।

उत्तर प्रदेश के संभल के चंदौसी के इस्लाम नगर रोड स्थित एआर कोल्ड स्टोर के एक हिस्से की छत भरभरा कर गिर गई। अभी तक 11 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। आठ लोगों की मौत हुई है। अभी भी कुछ लोग लापता हैं। बचाव अभियान अभी भी लगातार चल रहा है।

जानकारी के अनुसार, गुरुवार की सुबह इस्लाम नगर रोड स्थित एआर कोल्ड स्टोर के एक हिस्से की छत भरभरा कर गिर गई। उस वक्त करीब 30 मजदूर भीतर थे। कई घंटे की मशक्कत के बाद 19 मजदूरों को बाहर निकाला जा सका, जिनमें से आठ की मौत हो गई। अभी भी कई मजदूरों के दबे होने की आशंका है।

शीतगृह में किया जा रहा था आलू भरने का काम

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि शीतगृह में सुबह से आलू भरने का काम किया जा रहा था। शीतगृह के कुछ समय पहले बने नए हिस्से में करीब 30 मजदूर आलू के बोरे रैक पर रख रहे थे। क्षमता से अधिक आलू भरने से करीब 11 बजे एक रैक गिर पड़ी। काम में लगे मजदूर संभल पाते कि इससे पहले ही छत भी गिर गई।

मजदूर छत के मलबे और आलू के बोरों में दब गए। परिसर में मौजूद अन्य मजदूर मदद के लिए दौड़े लेकिन साथियों तक पहुंचने का रास्ता न होने से असहाय बनकर रह गए। करीब आधे घंटे बाद पुलिस और दमकल टीमों ने राहत और बचाव की कोशिशें शुरू कीं।

मलबा हटाने का काम लगातार जारी

मजदूरों तक पहुंचने का रास्ता बनाने के लिए 12 जेसीबी, आठ हाइड्रा काम पर लगाई गईं। दोपहर बाद एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी पहुंच गईं। मशीनों से मलबा हटाकर रात 1ः45 बजे तक 15 मजदूरों को बाहर निकाला जा सका, जिनमें से पांच को मृत घोषित कर दिया गया। अन्य को इलाज के लिए भेजा गया।

मृतक और घायलों के नाम

गांव एतोल निवासी रोहताश उर्फ टीटी 28 वर्ष, बर्रई गांव के राकेश 30 वर्ष, और इश्तियाक 30, निवासी मई की मौत हो गई। दो मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है। महेश 30, सूरज 30, किशोरी 26, भूरे 26, निवासी एतोल, राममोहन 32, प्रेम 27, निवासी कैथल, मनोज 28, निवासी बर्रई, रूप सिंह 35, अरुण 30, निवासी रामनगर, राजेंद्र 30 निवासी बर्रई घायल हैं। गंभीर घायलों को मुरादाबाद के टीएमयू में भर्ती कराया गया है।

गुस्साए लोगों ने की तोड़फोड़

मजदूरों के परिजनों और स्थानीय लोगों ने शीतगृह संचालक पर लापरवाही का आरोप लगाया है। गुस्साए लोगों ने संचालक के केबिन में तोड़फोड़ शुरू कर दी। रोकने की कोशिश पर लोगों की पुलिस से नोकझोंक होने लगी। अधिकारियों ने राहत कार्य को प्राथमिकता बताते हुए लोगों को शांत किया।

संचालकों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा

डीआईजी शलभ माथुर ने बताया कि शीतगृह संचालक चंदौसी के सुंदर मोहल्ला निवासी अंकुर अग्रवाल और रोहित अग्रवाल के खिलाफ गैर इरादतन हत्या 304 में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने यह कार्रवाई मृतक रोहताश के पिता भूरे की तहरीर पर की है। प्रकरण की जांच जारी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *