Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पुलिस सुरक्षा में गधे पर बैठकर निकले लाट साहब, जुलूस में शामिल हुए विधायक, खूब उड़ा रंग.गुलाल……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

शाहजहांपुर के खुदागंज कस्बे में रंग पंचमी के अवसर पर रविवार को होली खेली गई। इस दौरान कस्बे में पुलिस सुरक्षा के बीच गधे पर बैठाकर लाट साहब का जुलूस निकाला गया। जुलूस सुबह करीब साढ़े नौ बजे लक्ष्मीनगर मोहल्ले से शुरू होकर थाने पहुंचा। इसके बाद पूरे कस्बे में घूमता हुआ कुचई घाट पर समाप्त हुआ। बता दें कि खुदागंज कस्बे के साथ ही आसपास के गांवों में भी रंगपंचमी पर जमकर रंग.गुलाल उड़ाया जाता है। परंपरा के अनुसार यहां होली वाले दिन रंग नहीं खेला जाता है।

खुदागंज में होलिका दहन के पांचवें दिन रंग पंचमी पर लाट साहब का जुलूस निकाला जाता है। कई दशक से यह परंपरा चली आ रही है। इसी दिन पूरे कस्बे में खूब रंग खेला जाता है। रंगपंचमी पर निकलने वाला लाट साहब का जुलूस मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है। कस्बे के ही एक व्यक्ति को लाट साहब बनाकर गधे पर बैठाया जाता है। उसके पीछे लोग होली खेलते हुए और नाचते हुए चलते हैं।

थाना प्रभारी ने लाट साहब को दी सलामी

रविवार को लक्ष्मीनगर से लाट साहब का जुलूस शुरू हुआ। इसके बाद जुलूस थाने पहुंचा। यहां पर थाना प्रभारी ने लाट साहब को सलामी देने के साथ ही उपहार प्रदान किए। इसके बाद पूरे कस्बे में घूमता हुआ जुलूस गर्रा नदी के कुचई घाट पर समाप्त हुआ। इस दौरान पुलिस और पीएसी के जवान सुरक्षा के लिहाज से मुस्तैद रहे। रंगपंचमी पर पूरे कस्बे में खूब रंग गुलाल उड़ा। लाट साहब के जुलूस में कटरा से विधायक वीर विक्रम सिंह समेत कई गणमान्य लोग भी शामिल हुए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *