Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव के उद्घोष से शिवमय हो उठा इलाका…….चुस्त दुरुस्त रही सुरक्षा व्यवस्था…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। महाशिवरात्रि पर शनिवार को महर्षि याज्ञवल्क्य की तपोभूमि में चंद्रप्रभा नदी के तट पर स्थित स्वयं भू शिवलिंग का दर्शन, पूजन, अर्चन करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रंग बिरंगे वस्त्रों में सजे धजे कतारवद्ध महिला, पुरुषों तथा बच्चों ने शिवलिंग का पुष्प गंध, धूप, दीप, नैवेद्य, धतुरा, भांग चढ़ाकर पूजन अर्चन किया। सीओ रघुराज व कोतवाल, रामपुर चौकी प्रभारी सुरक्षा में लगे रहे।

बतादें कि हेतिमपुर गांव में स्वयंभू लिंग भगवान शिव हैं। महाशिवरात्रि पर श्रद्धालु भोर से ही शिवलिंग पर जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक के साथ भांग, धतूरा, बेल पत्र, माला फूल अर्पित कर विधिवत पूजन अर्चन कर मत्था टेका। इस दौरान घंटा, घड़ियाल की आवाज तथा हर-हर महादेव के उद्घोष से से पूरा इलाका शिव मय हो उठा।

दर्शनार्थियों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए जगह, जगह पुलिस बल की तैनाती की गई थी। महिला पुरुष के लिए अलग, अलग लाइन में लगाकर सुविधाजनक दर्शन कराने की व्यवस्था की गई थी। सीसीटीवी कैमरे की नजर में दर्शनार्थी एक के बाद एक मंदिर में जाकर पूजन अर्चन करते रहे। पिछली बार की तरह इस बार भी पुरुषों से अधिक महिलाओं ने स्वयं भू शिवलिंग का दर्शन पूजन कर मत्था टेका। वहीं पास में स्थापित मां दुर्गा, रामजानकी तथा हनुमान मंदिर में भी लोगों ने पूजन कर मन्नतें मांगी। शिव विवाह के अवसर पर मंदिर परिसर में रात्रि में भक्ति जागरण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। जिसमें पूरी रात मंदिर परिसर में चहल पहल रही। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को प्रसाद का वितरण भी किया गया।

महाशिवरात्रि के अवसर पर जागेश्वर नाथ धाम परिसर में दो दिवसीय मेले का आयोजन भी किया गया। जिसमें भारी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने मेले का जमकर लुफ्त उठाया। चरखी, खिलौने, गुब्बारे से सजी दुकानों के अलावा चाट, पकौड़ी और मिठाई की दुकानों पर भी लोगों ने एक के बाद एक का स्वाद चखा। सुरक्षा की दृष्टि से डीएसपी रघुराज क्षेत्र के सभी श्वि मंदिरों पर पुलिस की ड्यूटी लगा रखे थे। वहीं डीएसपी ने खुद भारी फोर्स के साथ पूरे दिन शिव मंदिरों का चक्रमण करते रहें। वहीं बाबा जागेश्वर नाथ मंदिर पर रामपुर चौकी इंचार्ज गिरीश राय व शिकारगंज चौकी इंचार्ज पुलिस जवानों के साथ मोर्चा संभाले हुए थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *