Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

मिर्ज़ापुर की बेटी आईपीएस अधिकारी शशि प्रभा द्विवेदी बनी पंजाब की पहली महिला डीजीपी…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मिर्ज़ापुर की एक और बेटी ने देश में अपनी प्रतिभा से कीर्तिमान हासिल किया। करोड़ों लड़कियों के लिए बनी प्रेरणास्रोत। मिर्ज़ापुर ज़िले की रहने वाली आईपीएस शशि प्रभा द्विवेदी को पंजाब में डीजीपी नियुक्त किया गया हैए यह पंजाब में नियुक्त होने वाली पहली महिला डीजीपी बन गयी हैं। आईपीएस शशि प्रभा 1993 बैच की वरिष्ठ अधिकारी हैं जिन्हे पदोनत्ति के बाद बतौर डीजीपी नियुक्त किया गया है।

मिर्ज़ापुर जिले के प्रसिद्ध मोहल्ले लालडिग्गी की रहने वाली हैं आईपीएस ऑफिसर शशि प्रभा द्विवेदी, उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मिर्ज़ापुर से ही पूरी की है और मिर्ज़ापुर जिले के केबीपीजी कॉलेज से बीएससी की पढाई की है। साल 1994 में आईपीएस शशि प्रभा पंजाब पुलिस में शामिल हुई थी। वे डीजीपी नियुक्त होने से पूर्व बतौर एडीजी पंजाब पुलिस में सेवा दे चुकी हैं। इसके अलावा आईपीएस शशि प्रभा द्विवेदी ने डीजीपी लोकपाल के अतिरिक्त प्रभार पद पर भी काम किया है। उन्होंने ऐडीजीपी रेलवे के अतिरिक्त प्रभार पद पर भी अपनी सेवा दी है।

एडीजीपी रेलवे के पद पर तैनात शशि प्रभा द्विवेदी को पदोन्नति के बाद बतौर डीजीपी नियुक्त किया गया है। उनके पंजाब की पहली महिला डीजीपी बनाने पर परिवार और जिले में ख़ुशी का माहौल है। केबी कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर अशोक सिंह का कहना है कि ष्यह कॉलेज के साथ साथ जिले के लिए भी गर्व की बात है। मिर्ज़ापुर की बेटियां अपने प्रयासों से लगातार देश में जिले का नाम रौशन करती आयी हैं आईपीएस शशि प्रभा के डीजीपी चुने जाने से जिले के साथ.साथ देश की कई लड़कियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। आईपीएस शशि प्रभा मिर्ज़ापुर की बेटियों के लिए एक आदर्श स्वरुप हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *