Sunday, April 28, 2024
Uncategorized

युवाओं को हर महीने बेरोजगारी भत्ता: CM का ऐलान- फ्री मिलेगा चावल, हर साल होगा रामायण महोत्सव…….हर ग्राम को मिलेगा इतने हजार रुपए

छत्तीसगढ़, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सीएम भूपेश बघेल ने 26 जनवरी को जगदलपुर के लाल बाग में तिरंगा फहराकर परेड की सलामी ली। समारोह में सशस्त्र बल के जवानों ने गार्ड ऑफ आनर दिया गया। इस मौके पर प्रदेशवासियों को कई बड़ी सौगातें दी। यह घोषणाएं आने वाले दिनों में प्रदेश सरकार के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है। हम बता रहे हैं सीएम की सिलसिलेवार घोषणाएं..।
घोषणा 1 – प्रदेश में आदिवासी पर्व सम्मान निधि की घोषणा
सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज की संस्कृति एवं पर्वों के संरक्षण के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध है। आगामी वित्तीय वर्ष से सरकार बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रुपये प्रतिवर्ष प्रदान करेगी।
घोषणा 2- युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
घोषणा 3- महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन के लिए शुरू होगी नई योजना
महिला समूहों महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने के लिए नवीन योजना शुरू की जाएगी।
घोषणा 4- गठित होगा नवाचार आयोग
छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत को सहेजने और संजोने के बाद छत्तीसगढ़ को प्रगति पथ पर अनवरत आगे बढ़ाने के लिये राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग का गठन किया जाएगा।
घोषणा 5- राज्य में बनेगी एयरोसिटी
रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिए स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित की जाएगी।
विज्ञापन
घोषणा 6- राज्य में बनेगी ग्रामीण उद्योग नीति
छत्तीसगढ़ में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जाएगी।
घोषणा 7- औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर से मिलेगी मुक्ति
उद्योग विभाग द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाईयों को संपत्ति कर के भार से मुक्त किया जाएगा।
घोषणा 8- जीवनदायनी खारून नदी पर बनेगा रिवर फ्रंट
रायपुर और दुर्ग जिले की जीवनदायिनी और जन आस्था का केंद्र खारून नदी व्यापार और मनोरंजन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। सीएम ने कहा कि खारून नदी पर उत्कृष्ट रिवर फ्रंट विकसित करने की मैं घोषणा करता हूं।
घोषणा 9- विद्युत शिकायत के निराकरण के लिए बनेगी आधुनिक ऑनलाइन निराकरण प्रणाली
बिजली बिल हाफ योजना को मिले उत्कृष्ट प्रतिसाद के बाद मैं घोषणा करता हूं कि बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अत्याधुनिक ऑनलाइन शिकायत एवं निराकरण प्रणाली विकसित की जाएगी।
घोषणा 10- निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना होगी शुरू
छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में लगातार तीन साल पंजीकृत निर्माणी श्रमिकों को स्वयं का मकान बनाने के लिए 50 हजार रूपये अनुदान देने की योजना लाई जाएगी।
घोषणा 11- राज्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय रामायण / मानस महोत्सव का आयोजन
छत्तीसगढ़ की जनता की अगाध आस्था भांचा राम और माता कौशल्या में है। प्रत्येक वर्ष हम राष्ट्रीय रामायण / मानस मंडली महोत्सव आयोजित होंगे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *