Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया ब्लाक प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, अगर कोई मांग है तो करें इन नम्बरों पर फोन….. चकिया के 89 गांवों ने जाकर करेंगे लोगों को, BDO

आवास के नाम वसूली रोके के लिए ब्लॉक प्रशासन का बड़ा कदम

विकासखंड के 89 गांव में पहुंचेगा जागरूकता वाहन

कोई भी पैसा मांगे तो करे इन नम्बरों पर फोन

खंड विकास अधिकारी ने बनाया है अनोखा प्लान

प्रशांत कुमार

चकिया, चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क

केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को छत देने के लिए आवास योजना चला रही है। गरीब लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाने के लिए धनराशि दिया जा रहा हैँ। समय-समय पर आरोप लगाया जाता है कि आवास दिलाने के नाम पर अवैध वसूली किया गया हैं। जिस पर विभाग समय-समय पर कार्यवाई भी करता है।

आवास के नाम पर किसी भी प्रकार की धनराशि किसी भी व्यक्ति को ना दिया जाए । इसको रोकने खंड विकास अधिकारी रवींद प्रताप यादव ने एक अनोखा प्लान तैयार करते हुए बड़ा कदम उठाया हैं।ब्लाक प्रसाशन गांव के लोगों को जागरूक करने के लिए ठान लिया है। बीडीओ द्वारा विकासखंड के 89 गांव में जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को 2 से 3 दिन तक जागरूक करने का कार्य किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना में किसी भी व्यक्ति या कर्मचारी को कोई भी सुविधा शुल्क या धनराशि घूस के रूप में ना दें। अगर आपसे सुविधा शुल्क या घूस मांगता है तो इसकी सूचना तत्काल मुख्य विकास अधिकारी चंदौली, परियोजना निदेशक, खंड विकास अधिकारी चकिया को फोन करके दें। तत्काल जांच कराकर कठोर से कठोर कार्रवाई किया जाएगा।

प्रचार वाहन विकास खंड 89 गावों में 2 से 3 तक के बीच जाकर लोगों को जागरूक करेगा। प्रत्येक गांव के चट्टी, चौराहों पर जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। जहां पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से विकास कार्यों सहित आवास, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन आदि के लिए कोई पैसा मांगता है तो उसे न देने के लिए जागरूक करने का कार्य किया जाएगा। यह बातें शुक्रवार की शाम खंड विकास अधिकारी ने कहा। यदि ग्रामीणों को पैसे के लिए कोई परेशान करता है तो ग्रामीण दिये गये नंबर पर संपर्क कर शिकायत कर सकता है। 

 

बतादें कि शुक्रवार की सुबह स्थानीय विकास खंड से 89 गांव के लिए एक जागरूकता वाहन खंड विकास अधिकारी के देखरेख में रवाना होगी। जिसमें ब्लॉक के कुछ कर्मचारी सहित अधिकारी मौजूद रहेंगे। जागरूकता वाहन 89 गांव में जाकर लोगों को विकास कार्यों के बारे में जागरूक करते हुए यह दर्शायेगी कि कोई भी व्यक्ति किसी भी सुविधा शुल्क के चक्कर में न पड़े यदि कोई भी व्यक्ति आप से इस तरह का सुविधा शुल्क के बहाने पैसा की मांग करता है तो पैसा न दें। यदि इस तरह के कार्य करने वाले व्यक्ति को पकड़ा जाएगा तो उसके ऊपर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। जागरूकता प्रत्येक लोगों में जरूरी है ताकि वह किसी के झांसे में न पड़कर अपनी मोटी व गाढ़ी कमाई को गवां दें। जिसे लेकर खंड विकास अधिकारी ने अनोखा प्लान तैयार करते हुए विकास खंड के 89 गांव में जागरूकता वाहन लेकर पहुंचेंगे। गांव के प्रत्येक चट्टी चौराहों पर जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।

यह बातें खंड विकास अधिकारी ने भारत एकता टाइम्स से बातचीत के दौरान कहा। यदि सुविधा शुक्ल के बहाने कोई व्यक्ति ग्रामीणों से पैसा मांगता है तो वह ग्रामीण बिना डरे मुख्य विकास अधिकारी 9454465228, परियोजना निदेशक 9454465229 व खंड विकास अधिकारी 9450541206 पर शिकायत कर सकता है। जिससे पैसे मांगले वाले के उपर कार्यवाई की जा सके

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *