Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

मुलायम सिंह के नाम पर चंदौली में बनेगा पहला……पूर्व विधायक ने किया शिलान्यास, दो एकड़ भूमि पर होगा निर्माण, एक वर्ष के भीतर होगा बनकर तैयार……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने मंगलवार को मुलायम सिंह यादव को उनकी जयंती पर अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का शिलान्यास किया। जिसमें मुलायम सिंह यादव की स्मृतियों को सहेजने के लिए संग्रहालय का निर्माण होगा।

इस दौरान मनोज सिंह डब्लू ने कहा कि माधोपुर में मुलायम सिंह यादव की कुटिया दो एकड़ में बनाने की योजना है। इसके अंतर्गत व्यायामशाला, अखाड़ा और उनकी यादों को संजोने के लिए संग्रहालय के साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा। बताया कि संग्रहालय में देश. विदेश में मुलायम सिंह के ऊपर लिखी सभी पुस्तकों का कलेक्शन होगा। ताकि उन्हें जाननेण्समझने व पढ़ने वाले लोग यहां आएं और उनकी स्मृतियों व उनके जीवन से साक्षात रूबरू हों। ऐसे लोगों के ठहरने के लिए ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है। नेताजी का राजनीतिक सफर अखाड़े से शुरू हुआ है। लिहाजा उनकी याद में अखाड़ा व व्यायामशाला का निर्माण कराया जा रहा है ताकि नेता जी की यादों को जीवंत रखने के साथ ही देश के परंपरागत खेल का अस्तित्व भी कायम रखने में मदद मिलेगी। कहा कि वर्ष 2023 में इसी दिन नेताजी की कुटिया बनकर तैयार हो जाएगी, जिसे नेताजी की यादों को समर्पित कर दिया जाएगा। इसे ऐसा बनाया जाएगा, ताकि मुलायम सिंह यादव को जानने व उनके जीवन, योगदान व संघर्ष को समझने वाले लोग स्वतः माधोपुर खींचे चले आए। इसके पूर्व उन्होंने समाजवादी साथियों के साथ मुलायम सिंह यादव के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। साथ ही उनकी आत्मा की शांति के लिए पूरे विधि. विधान के साथ हवन. पूजन किया। इस अवसर पर रमेश यादव, अंजनी सिंह, रामधनी यादव, मंसूर अंसारी, दया राम यादव, लल्लन बिन्द, नन्दकुमार राय, रामविलाश यादव, इबरार खान, राजेश त्यागी, लालमुनि पाल, राजेश कुमार, बृजेश यादव, जियुत पाल, शिवभूरिक यादव, ओमबीर सिंह, जयमवन्त त्रिपाठी, हरिनारायण यादव, रिंकज सिंह, चिंटू सिंह उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *