Tuesday, May 14, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली में कृषि अवशेष प्रबंधन के लिए लगाए जाएंगे प्रोजेक्ट, तैयार होगा एथेनाल, मिलेगा लोगों को रोजगार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। कृषि अवशेष के प्रबंधन के लिए अब अन्नदाताओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। जैव ऊर्जा योजना के तहत जिले में परियोजना प्रोजेक्ट स्थापित होगी। इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। उद्यमी प्रोजेक्ट लगाने के लिए नेडा कार्यालय में आवेदन करेंगे। प्रोजेक्ट लगने के बाद जिले में एथेनाल के साथ ही बायो गैस, बायो कोल भी तैयार किया जाएगा। एथेनाल व सामान तैयार होने से लोगों को लाभ होगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

दरअसल, कृषि प्रधान जिला होने के चलते अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर हैं। धान, गेहं की किसान तो बोआई कर ले रहे हैं। लेकिन श्रमिकों की मजदूरी अधिक होने व सहूलियत के लिए किसान अपने खेतों में ही कंबाइन मशीन से फसल की कटाई करा रहे हैं। इसके बाद कृषि अपशिष्ट खेत में जला रहे हैं। इससे खेतों की उर्वरा शक्ति कम हो जा रही है। हालांकि इस बार प्रशासन ने सख्त रूख अपनाकर एसएमएस युक्त हार्वेस्टर से फसल की कटाई कराने को गंभीर है। कृषि विभाग अन्नदाताओं को जागरूक करने में जुट गया है।

नेडा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं उद्यमी प्रोजेक्ट लगाने के लिए नेडा कार्यालय से तीन उद्यमियों ने संपर्क किया है। हालांकि अभी जिले में इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे और फिर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रोजेक्ट लगाने में उद्यमियों को अनुदान भी मिलेगा।

बिहार से भी कृषि अपशिष्ट की होगी खरीदारी जिले में लगने वाले प्रोजेक्ट के लिए उद्यमी जनपद के अलावा पड़ोसी प्रांत बिहार के कैमूर जनपद से भी कृषि अपशिष्ट की खरीदारी करेंगे। इससे बिहार के किसानों को भी लाभ होगा।

बोले सीडीओ जैव ऊर्जा योजना के तहत जिले में प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। इसके लिए उद्यमियों को जानकारी दी जा रही है। इस प्रोजेक्ट के लगने के बाद उद्यमी के साथ ही किसानों को भी लाभ होगा। इसके लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

अजितेंद्र नारायण, मुख्य विकास अधिकारी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *