Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: पूरे प्रदेश में चंदौली रहा दसवें स्थान पर,, 13 में से 10 में स्थान पर पहुंचा…अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रयास लाया रंग,96 प्रतिशत रहा जनपद का परफार्मेन्स

पूरे प्रदेश में आईजीआरएस निस्तारण में जनपद रहा 10 वें स्थान पर

13 वें स्थान से 10 वें स्थान पर लगाया छलांग

अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रयास लाया रंग

सितंबर माह में सीएम पोर्टल पर 2301 पड़े प्रार्थना पत्र
निस्तारण गुणवत्ता के साथ हो इसके लिए अभी और कड़े मेहनत की है आवश्यकता-डीएम
चंदौली। प्रदेश की आनलाइन शिकायत प्रणाली जनसुनवाई पोर्टल आईजीआरएस निस्तारण के मामले में माहवार हुई सितंबर माह की रैकिंग में जनपद पूरे प्रदेश में 10 वें स्थान पर रहा। जहां जनपद के अधिकारियों व कर्मचारियों के लगातार समयबद्ध निस्तारण से जनपद का प्रदेश में रैकिंग संतोषजनक रहा। सितंबर माह मे कुल आनलाइन पोर्टल पर 2301 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए थे। जिसमें कुल 486 प्रार्थना पत्र समय सीमा के अंदर लंबित हैं। वहीं डीएम संदर्भ से प्राप्त कुल 256 प्रार्थनों का समय सीमा के अंदर शतप्रतिशत निस्तारण कर दिया गया। जनपद का पहली बार 96 प्रतिशत परफार्मेन्स रहा।
बतादें कि चंदौली जनपद के अधिकारियों व कर्मचारियों ने आईजीआरएस से मिले शिकायत पत्रों को समय रहते निस्तारित कर रहें हैं। जिससे आज तक जनपद में कोई भी प्रार्थना पत्र डिफाल्टर नहीं है। बतादें कि जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए 15 दिन का व डीएम संदर्भ में प्राप्त शिकायतों को 30 दिन के अंदर निस्तारित करने का समय निर्धारित है। जिसको समय रहते अधिकारी शिकायतों को निस्तारित करके आईजीआरएस पोर्टल पर अपलोड करते है। वहीं कर्मचारियों द्वारा निस्तारण के उपरांत शिकायतकर्ता का फिडबैक भी सबमिट किया जाता है।
यह भी बतादें कि जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का मुख्यमंत्री कार्यालय से मूल्यांकन किया जाता हैं। अगस्त माह में 75 जिलों में चंदौली पूरे प्रदेश में 13 वें स्थान पर रहा था। वहीं सितंबर माह में तेजी से छलांग लगाकर 10 वें स्थान पर पहुंच गया। आईजीआरएस से प्राप्त प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के लिए अधिकारी व कर्मचारी पूरे मनोयोग के साथ काम करके इस उपलब्ध पर पहुंचाया।
यह भी बतादें कि वाराणसी मंडल में लगातार बीते मई, जून, जुलाई, महीने में चंदौली जनपद शिकायतों के निस्तारण में पहले नंबर पर रहा। वहीं सितंबर माह में भी जनपद का अच्छा प्रदर्शन रहा। प्रदेश में मई महीने में 22 वां, जून में 37 व जुलाई में 64 वें स्थान व अगस्त में 13 वें स्थान पर रहा था। जबकि रैंकिंग को और बढ़ाने के लिए अधिकारियों पर कर्मचारियों ने सितंबर माह में गुणवत्ता व समय सीमा के अंदर शिकायतों का निस्तारण किया। जिसके वजह से चंदौली पूरे प्रदेश में 10 वें स्थान पर रहा।
वहीं बतादें कि 486 शिकायतें निस्तारण के लिए शेष है। जो समय सीमा के अंदर निस्तारित करने के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया है। ज्यादातर शिकायतें राजस्व विभाग, पंचायती राज व ग्राम विकास से संबंधित रहें। आईजीआरएस की समीक्षा स्वयं जिलाधिकारी ईशा दुहन व एडीएम द्वारा समय, समय पर किया जाता है।
इस संबंध में डीएम ईशा दुहन ने बताया कि आईजीआरएस निस्तारण में जनपद पूरे प्रदेश में 10 वें स्थान पर रहा। आगे टीम को और भी कड़ा मेहनत करना है। समय सीमा के अंदर शिकायत पत्रों का निस्तारण करना अति आवश्यक है। जिसमें जनपद के अधिकारी व कर्मचारी लगे हुए हैं। आईजीआरएस निस्तारण में 96 प्रतिशत जनपद का परफार्मेन्स रहा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *