Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली : बैठक में रहे गायब, नाराज हुई DM, स्पष्टीकरण जारी करने का दिया निर्देश

डीएम ने बैठक से अनुपस्थित रहने पर प्रोजेक्ट मैनेजर को स्पष्टीकरण जारी करने का दिया निर्देश

पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए उसी के अनुरुप बनाये कार्योजना-डीएम

चंदौली। पूर्वाचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

बुधवार को जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में अनुपस्थित रहने पर यूपी आरएनएन के प्रोजेक्ट मैनेजर को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। कहा कि जनपद में टूरिज्म विकास पर विशेष फोकस रहेगा इससे आर्थिक प्रगति के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।
जिलाधिकारी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए उसी के अनुरूप पर्यटन विभाग कार्ययोजना बनाये, ताकि सरकार को भेजा जा सके। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद जिले को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किया जा सके। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि छात्र-छात्राओं को पर्यटन, सांस्कृतिक विकास व संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूक करने के लिए शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम तैयार कराया जाए। सूची पर्यटन विभाग को उपलब्ध कराते हुए बच्चों को भ्रमण कराने हेतु कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं। जिले के छात्र-छात्राओं को जिले में स्थित ऐतिहासिक व पौराणिक, प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी मिल सके।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि इको टूरिज्म के अंतर्गत वन विभाग द्वारा प्रस्तावित राजदरी में ग्लास स्काई ब्रिज स्थापना की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही नेचर ट्रेल, पर्यटकों के खाने.पीने के लिए दुकानें, सांस्कृतिक बेहतर गतिविधियां आदि का प्लान किए जाने के निर्देश दिए।
कहा कि औरवांटाड, छानपातरदरी आदि का पर्यटन विकास एवं अन्य सभी प्रस्तावों पर बेहतर रणनीति बनाकर प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी प्रस्ताव को शासन को भी प्रेषित किया जाए।जनप्रतिनिधि गण जनपद में ऐसे स्थलों को चिन्हित करें जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है उस सभी पर्यटन की दृष्टि से उनको विकसित किया जाएगा। बैठक का संचालन पर्यटन सूचना अधिकारी नितिन द्विवेदी ने किया।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, प्रभागीय वनाधिकारी दिनेश सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रहम्चारी दूबे, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला क्रीडाधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, होटल उद्यमी, टूर ऑपरेटर उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *