Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः आशा दीदी की बात समझ में आई, खुशहाली के लिए नसबंदी अपनाई……

अब पार्वती खुद दूसरी महिलाओं को समझाती हैं. बच्चे दो ही अच्छे

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली।  सदर ब्लाक की 25 वर्षीया पार्वती के दो बच्चे एक बेटा एक बेटी हैं। क्षेत्र भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता किरण जब उनसे मिलीं तो पूरी पारिवारिक जानकारी हासिल करने के बाद पार्वती को परिवार नियोजन के फायदे के बारे में विस्तार से समझाया बच्चों की अच्छी परवरिश और उनके सुनहरे भविष्य का भी वास्ता दिया तो यह बात पार्वती को अच्छे से समझ आ गयी।

पार्वती ने आशा दीदी के साथ पति से बात की तो उन्होंने पहले तो न.नुकुर की लेकिन जब इसमें उनकी ही भलाई की बात बताई तो उन्होंने भी हामी भर दी। इसके बाद स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर उनको मुफ्त नसबंदी की सेवा दी गयी। नसबंदी अपनाने पर उन्हें दो हजार रुपये भी खाते में दिए गए। नसबंदी से उनको न कोई दिक्कत हुई और न कमजोरी की कोई शिकायत रही। अब पार्वती खुद ग्रामीण महिलाओं को यह समझाती हैं। बच्चे दो ही अच्छे इसी तरह इसी ब्लाक की दो बेटियों की माँ पूजा ने भी आशा कार्यकर्ता किरण के समझाने पर नसबंदी अपनाकर खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही हैं।

सदर ब्लॉक की आशा संगिनी एमपी यादव का कहना है कि उनकी निगरानी में 26 आशा कार्यरत हैं। इस साल जनवरी से अब तक इन 26 आशा कार्यकर्ताओं ने मिलकर पीपीआईयूसीडी की सेवा 329 महिलाओं को मुहैया करवाई, इसके अलावा 180 महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शनअंतरा को अपनाया जिनके परिवार पूरे हो चुके थे उनमें से छह पुरुषों और 105 महिलाओं ने परिवार नियोजन के स्थायी साधन नसबंदी को अपनाया द्य परिवार नियोजन के अस्थायी साधन कंडोम व छाया गोली का भी वितरण किया गया। एमपी यादव ने कहा कि आशाओं के साथ मिलकर घर.घर छोटे परिवार के बड़े फायदे की बात पहुंचाई जा रही है। यह बताया जा रहा है कि जल्दी.जल्दी गर्भधारण से मातृ मृत्यु दर बढ़ती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *