Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

वाराणसी में सोमवार की सुबह पेट्रोल और डीजल का यह रहा भाव……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। खाड़ी से आयात होने वाले क्रूड आयल की कीमतें 10 साल के सर्वाधिक स्तर पर होने के बाद भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में देश में राहत बरकरार है। बीते छह अप्रैल के बाद से पेट्रो उत्‍पाद की कीमतें नहीं बढ़ी हैं। केंद्र सरकार ने उत्‍पाद शुल्‍क घटाया तो काफी राहत कीमतों में दोबारा मई माह में मिल गई है। बीते माह 22 मई को केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने भी कीमतों में कमी कर दी।

एक्साइज ड्यूटी के घटने के बाद वाराणसी में पेट्रोल की कीमत में 9.50 रुपये के साथ ही डीजल की कीमत में सात रुपये तक की कमी अब तक हो चुकी है। शनिवार की सुबह पेट्रोल 97.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.56 रुपये प्रति लीटर वाराणसी में मिल रहा है। दूसरी ओर उज्‍जवला गैस पर भी बीते माह ही 200 रुपये की छूट दी गई है। सालभर 12 सिलेंडरों पर छूट आगे जारी रहेगी।

छह अप्रैल के बाद से 27 जून, सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। वाराणसी जिले में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता छह अप्रैल से बनी होने से राहत है। दूसरी ओर महंगाई की मार के बीच घरेलू गैस का भाव फ‍िलहाल कुछ दिनों में बढ़ा है। जून माह में दो बार गैस सिलेंडर की दरों में इजाफा हो चुका है। एक मई को जहां वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव 102 रुपये बढ़ा था। वहीं बीते माह घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में 3.50 रुपये बढ़कर 1066.5 रुपये तक पहुंचा था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *