Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेश

बड़ी कार्रवाई: लापरवाही बरतने वाले 18 अधिशासी अभियंताओं पर ग‍िरी कार्रवाई की गाज

लखनऊ। पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने विद्युत राजस्व वसूली में हीला-हवाली सहित ओटीएस योजना में लापरवाही बरतने वाले 18 अधिशासी अभियंताओं पर कड़ी कार्रवाई की है। अध्यक्ष के निर्देश पर 13 अधिशासी अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, वहीं एक को कारण बताओ नोटिस के साथ-साथ प्रतिकूल प्रवष्टि दी गई है।

दो अन्य अभियंताओं को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ-साथ गोमती नगर डिवीजन के अधिशासी अभियंता को डिविजन से स्थानांतरित करने का आदेश जारी किया गया है। एक अधिशासी अभियंता को चेतावनी भी दी गई है। शुक्रवार को नगरीय निकाय निदेशालय गोमती नगर में हुई बैठक में अध्यक्ष ने ओटीएस चोरी प्रकरण की प्रगति तथा कम प्रगति वाले खंडों से स्पष्टीकरण मांगा।

उन्होंने विद्युत राजस्व, बिलिंग समेत 11 बिंदुओं पर अभियंताओं के पेंच कसे। स्पष्ट कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को आदर्श बनाना है, इसीलिए पूरी ईमानदारी से काम करें। राजस्व लक्ष्य न हासिल करने वाले अभियंताओं को फटकारते हुए कहा कि अपने लक्ष्यों को पूरा न करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि व्यवस्था में सुधार के लिए यह जरूरी है कि हम जितनी बिजली दें, उतना ही बिल प्राप्त करें।

बिना राजस्व प्राप्त किए विद्युत व्यवस्था को सुचारू रखना संभव नहीं है। अध्यक्ष ने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वे ओटीएस का उपयोग कर अपना बकाया जमा कर दे, जिससे उन्हें आगे कोई परेशानी न हो। स्पष्ट किया कि ओटीएस में चोरी के मामलों को पहली और आखिरी बार शामिल किया गया है। इसीलिए ऐसे प्रकरणों के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। जो अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में ओटीएस का बेहतर परिणाम नहीं देंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

समीक्षा बैठक में अभियंता को आया चक्कर समीक्षा बैठक के दौरान लेसा के सीतापुर रोड खंड के अधिशासी अभियंता मनोज गुप्ता को अचानक चक्कर आने पर हड़कंप मच गया।अभियंता की तबीयत बिगड़ने पर अध्यक्ष उसके पास गए। उन्होंने अभियंता को पानी पिलाया और स्थिति सुधरने पर उसे घर भिजवाया।

इन विद्युत वितरण खंड के अधिशासी अभियंताओं पर हुई कार्रवाई
ईडीडी-2 मवाना, ईडीडी-2 बड़ौत, ईडीडी-2 चांदपुर, ईडीसी-2 सहारनपुर, ईयूडीसी सहारनपुर, ईयूडीसी-2 सहारनपुर, ईयूडीसी मेरठ, ईयूडीसी-3 गाजियाबाद, ईयूडीसी-1 गाजियाबाद, ईडीडी माठ, ईयूडीसी-2 लेसा, ईयूडीडी रामबाग को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। वहीं, ईडीडी-3 बुलंदशहर को प्रतिकूल प्रविष्टि के साथ शोकाज दिया गया है। ईडीडी-1 आगरा को शोकाज नोटिस के साथ चार्जशीट दी गई है। ईयूडीडी गोमतीनगर को शोकाज के साथ डिविजन से हटाया गया है। ईयूडीडी-1 गाजियाबाद के अधिशासी अभियंता को चेतावनी दी गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *