Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

हल्‍की बार‍िश के बाद न‍िकली तेज धूप से बढ़ी उमस कर रही परेशान, यूपी के कई ज‍िलों में तेज आंधी.पानी की संभावना…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में मंगलवार को दोपहर में लखनऊ, कानपुर, उन्‍नाव सह‍ित आसपास के ज‍िलों में हुई कुछ म‍िनटों की बार‍िश के बाद जहां लोगों ने राहत की सांस ली थी वहीं आज सुबह से न‍िकली तेज धूप एक बार फ‍िर पसीना छुड़ा रही है। हवा में तो ठंडक महसूस की जा रही है र सूरज की तप‍िश लोगों को फ‍िर से परेशान कर रही है। मौसम व‍िभाग की मानें तो उत्‍तर प्रदेश में अगले कुछ द‍िनों में मानसून तेजी से सक्र‍िय होगा। तेज आंधी पानी के साथ मौसम का म‍िजाज बदलेगा। ज‍िसके बाद ही लोगों को गर्मी से न‍िजात म‍िल सकेगी। कई ज‍िलों में बार‍िश के बाद तापमान में हुई ग‍िरावट में आज फि‍र दो से तीन ड‍िग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

वाराणसी में बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक‍ डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 63 फीसद और न्‍यूनतम 49 फीसद दर्ज की गई। दरअसल वाराणसी और सोनभद्र की सीमा पर मानसूनी सक्रियता के चलते वातावरण में नमी में इजाफा होने से थोड़ी राहत भी है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में गर्मियां राहत देंगी तो दूसरी ओर उमस से भी राहत मिलना तय है। हालांकि, समूचे पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता सप्‍ताह भर में होने की उम्‍मीद है।

गोरखपुर में बूंदाबांदी के बाद फिर से उमस भरी गर्मी बढ़ गई है। बुधवार को न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई। इससे उमस बढ़ी है। सुबह से चटक धूप के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना कठिन हो रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले तीन से चार दिन में गोरखपुर में मानसून दस्तक दे सकता है। बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। पिछले कई दिनों से जारी बेतहाशा गर्मी में 2 दिनों से थोड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा था। बूंदाबादी व हल्की वर्षा से तापमान में थोड़ी गिरावट आई थी। लेकिन बुधवार सुबह से लोग फिर से उमस भरी गर्मी महसूस कर रहे हैं।

आगरा में बुधवार सुबह से ही धूप तीखी महसूस हो रही है। हालांकि तापमान में कमी है लेकिन उमस की वजह से हाल बुरा है। मौसम विभाग का कहना है कि दोपहर के वक्त बाहर निकलने में परेशानी महसूस होगी। हाल फिलहाल बारिश की संभावना यहां नहीं है लेकिन अच्छी खबर ये है कि यूपी में सोनभद्र में मानसून सक्रिय हो चुका है। आज इसके गाजीपुर तक पहुंचने की संभावना है। पछुआ हवा चलने की स्थिति में मानसून आगरा पहुंचेगा। आज सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.8 डिग्री मापा गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को दोपहर बाद उमस का स्तर और बढ़ जाएगा लेकिन हवा राहत प्रदान करती रहेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *