Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशबरेली

अब चूहों और छछूंदर के साथ छल करेगा कृषि विभाग, छह दिन तक घेराबंदी के बाद उतारेगा मौत के घाट…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

बरेली। किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही संचारी रोगों को बढ़ावा देने वाले चूहों और छछूंदरों को कृषि विभाग छल करके मारेगा। चालाक जीवों में शामिल चूहों और छछूंदरों को नियंत्रित करने के लिए कृषि रक्षा विभाग ने छह दिन की कार्ययोजना बनाई जाएगीए जिसका अनुपालन करके इनको मारा जाएगा।

चूहों और छछूंदरों को नियंत्रण करने को लोगों को जागरूक करने के लिए एक से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत खेतों में मौजूद चूहों को मारकर उनकी संख्या नियंत्रित की जाएगी। जिससे फसलों को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकेगा। साथ ही चूहों और छछूंदर से फैलने वाली स्क्रब टायफस बीमारी से आम लोगों को बचाया जा सके।

ऐसी होगी चूहों की घेराबंदीः उप निदेशक कृषि रक्षा विश्वनाथ ने बताया कि चूहों को नियंत्रित करने के लिए पहले दिन स्वास्थ्य विभाग आवासीय घरों, खेतों एवं आसपास क्षेत्रों में बिल तलाश करके उनको बंद कर देंगे और वहां पर पहचान चिन्ह बनाएंगे। दूसरे दिन जो बिल बंद मिलेंगे वहां चिन्ह मिटा देंगे। जो बिल खुले होंगे। उनमें एक भाग सरसों का तेल और 48 भाग भुने चनों को मिलाकर बिल में डाल देंगे। तीसरे दिन भी बिलों का निरीक्षण कर चने और तेल मिलाकर डालेंगे। चौथे दिन जिंक फास्फाइड 80 प्रतिशत की एक ग्राम मात्रा को एक ग्राम सरसों के तेल और 48 ग्राम भुने चने मिलाकर बिलों में डाल देंगे। पांचवें दिन मरे हुए चूहों को खेतों में ही गाड़ देंगे। छठे दिन बिलों को फिर से बंद कर देंगे। अगर फिर भी कोई बिल खुला पाया जाता है तो यही प्रक्रिया दोहराएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *