Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर हर माह लगेगा रोजगार मेला, यहां पढ़ें पूरी डिटेल…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हर हाथ को काम देने का संकल्प लिया है। इसके तहत ही तय किया गया है कि सेवायोजना विभाग उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर प्रति माह रोजगार मेला आयोजित करेगा।

औद्योगिक क्षेत्र की विशिष्टता के आधार पर इस आयोजन के लिए गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद को अलग से चुना गया है। यह निर्णय शुक्रवार को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार की अध्यक्षता में लोकभवन में हुई उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक सेवायोजन एवं रोजगार आयोग की कार्यकारी परिषद की बैठक में लिया गया।

विभागीय अधिकारियों का मत था कि रोजगार मेले में सभी रोजगार.स्वरोजगार सृजन करने वाले विभागों के भाग लेने से एक ही स्थल पर बेरोजगार युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अधिक अवसर मिल सकेंगे। साथ ही विभागों की योजनाओं का प्रचार.प्रसार भी हो सकेगा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में मिशन रोजगार के पर्यवेक्षण के लिए प्रतिमाह संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने का निर्णय लिया गया है। सरकारी विभागों और उनके अधीनस्थ संस्थानों में मैनपावर की आउटसोर्सिंग की व्यवस्था सहित कई बिंदुओं पर विचार.विमर्श किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क बनाकर संबंधित विभाग द्वारा रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेंटिस के माध्यम से इससे जुड़े कार्यक्रमों का विवरण उपलब्ध कराया जाएगा। प्रशासनिक विभागों के अन्तर्गत समस्त निदेशालय/निगम/बोर्ड/आयोग इत्यादि अपने संबंधित विभाग हेतु एक नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। इनके माध्यम से सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूपों पर अपनी सूचना उपलब्ध करायी जाएगी।

सरकारी विभागों और उसकी अधीनस्थ संस्थाओं में मैनपावर लगाने के लिए सेवायोजन विभाग द्वारा संचालित सेवायोजन पोर्टल की मदद ली जाएगी। पोर्टल पर उपलब्ध कार्मिकों में से वरिष्ठता के स्थान पर अब केवल कंप्यूटर द्वारा रैंडम आधार पर ही कार्मिक लिए जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *