Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

यहां कुछ घंटों की दूरी पर हैं ये पांच पर्यटक स्थल, जहां फैमिली के साथ कर सकते हैं मौज, मस्ती…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले काफी दिनों से गर्मी बर्दाश्त के बाहर हो गई है। गर्मी का सितम यह है कि बृहस्पतिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो कि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। अब चूंकि कुछ ही दिनों में दिल्ली के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने वाली हैं। इसे लेकर लोग परिवार के साथ ठंडे स्थानों पर जाने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको राजधानी से कुछ घंटों की दूरी पर स्थित कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां पर जाकर आप थोड़ी राहत जरूर महसूस करेंगे।

आइए जानते हैं दिल्ली के पास के बेहद खूबसूरत पहाड़ी स्थानों के बारे में

मसूरी एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल है। यह हिल स्टेशन दिल्ली से महज 279 किलोमीटर की दूरी पर है। आपको 6500 फुट से ज्यादा ऊंचाई वाले इस स्थान में ठंडी हवा, साफ आसमान और खिलखिलाती धूप का मनमोहक नजारा देखने को मिलेगा। गर्मी के मौसम में बड़ी संख्या में मैदानी इलाकों से पर्यटक यहां पहुंचते हैं। यहां अप्रैल और मई के महीने में तापमान लगभग 17 से 25 डिग्री के आसपास रहता है।

कैसे पहुंचे. दिल्ली से देहरादून के लिए कई ट्रेनें और वोल्वो बसें चलती हैं। अगर आप नान स्टाप वोल्वो बस से जाते हैं तो सिर्फ साढ़े चार घंटे में देहरादून पहुंच जाएंगे। अब यहां घंटाघर के पास स्थित बस स्टेशन से कई बसें चलती हैं। इन बसों के जरिए आप 50 से 60 मिनट में बड़े आनंद के साथ मसूरी पहुंच सकते हैं। यहां से आपको किफायदी दाम में प्राइवेट टैक्सी भी मिल जाएगी।

यहां मौजूद घूमने के स्थान. मसूरी लेक, कैंपटी फाल्स, के देवभूमि वैक्स म्यूजियम, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज और आर्ट सेंटर, जार्ज एवरेस्ट के घर, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फाल्स, मास फाल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल बैक रोड, जाबरखेत नेचर रिजर्व।

नैनीताल.

नैनीताल एक बहुत प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। दिल्ली से इसकी दूरी 287 किलोमीटर है। यह करीब 6830 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गर्मियों में मैदानी भागों से काफी संख्या में लोग यहां छुट्टिया बिताने पहुंचते हैं। यहां गर्मियों में तापमान 25 डिग्री कम रहता है। यहां पहुंचने के लिए काठगोदाम तक ट्रेनें चलती हैं। इसके बाद आपको यहां से बस या टैक्सी लेनी पड़ेगी।

यहां घूमने के स्थान. नैनी झील, नैना चोटी, टिफिन टाप, स्नो व्यू, इको गुफा बगीचा, बड़ा पत्थर, ठंडी सड़क, बड़ा बाज़ार, राजभवन, नैना देवी मंदिर, पशन देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, वेधशाला और जीबी पंत हाई अल्टीट्यूड जू है।

भीमताल.

दिल्ली के पास यह एक और लाजवाब हिल स्टेशन है। भीमताल दिल्ली से महज 296 किमी दूरी पर स्थित है। नैनीताल की तरह भीमताल भी एक प्राकृतिक झील के आसपास बसा हुआ है। समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई वाले इस शहर में दुनियाभर से घूमने आने वालों का तांता लगा रहता है। यहां पहुंचने के लिए काठगोदाम से नियमित बसें व टैक्सी सेवा उपलब्ध है।।

शिमला.

दिल्ली से शिमला की दूरी 360 किमी है। यहां का ठंडा मौसमए हरे.भरे देवदार और अंग्रेजों के जमाने की भव्यता आपको काफा लुभाएगी। शिमला समुद्र तल से 7000 फीट से ऊपर की ऊंचाई स्थित है। यहां गर्मियों में जाकर खूब मौज.मस्ती की जा सकती है। यहां पहुंचने के लिए आप पहले चंडीगढ़ तक ट्रेन ले सकते हैं। फिर वहां से बस और टैक्सी शिमला तक के लिए उपलब्ध रहती हैं।

यहां मौजूद घूमने के स्थान. क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल, टाउन हाल, गैटी थियेटर, बैंटोनी कैसल, द ग्लेन, गार्टन कैसल, जाखू मंदिर, राष्ट्रपति निवास, काली बारी मंदिर, माल रोड, द रिज, अन्नडेल, आर्मी हेरिटेज संग्रहालय, जॉनी का वैक्स संग्रहालय, शिमला विरासत संग्रहालय, हिमाचल राज्य संग्रहालयए समर हिल।

कुफरी.

कुफरी गर्मियों में हरी.भरी घास के एक कालीन से ढक जाता है। यह दिल्ली से 374 किमी की दूरी पर है। यह शिमला से केवल 17 किमी दूर है। ये स्थान समुद्र तल से 8600 फीट से ज्यादा ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर पहुंचकर गर्मियों में सुकून का अहसास होता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *