Saturday, May 4, 2024
नई दिल्ली

इतने जून तक रहेंगे स्कूल बंद, इस तारीख से नहीं होगी पढ़ाई……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

राजस्थान के सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के बाद अब स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। राजस्थान में 17 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। शैक्षणिक सत्र 2021.22 की पहली से चौथी, छठी, सातवीं और नवीं तथा 11वीं के स्टूडेंट्स की वार्षिक परीक्षाओं की शुरुआत 28 अप्रेल से हुई थी।

इन परीक्षाओं का समापन 11 मई को होना है। ऐसे में स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे परीक्षा परिणाम 16 मई को घोषित कर दें। वहीं परिजन डिमांड कर रहे हैं कि ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से ही घोषित कर दिए जाएं क्योंकि गर्मी का प्रकोप काफी तेज है और बच्चे गर्मी तथा लू की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं।

सयय तक करने के लिए कलेक्टर अधिकृत

उल्लेखनीय है कि हाल ही में शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने स्कूलों का समय तय करने के लिए जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया था। राजस्थान में गर्मी इस बार लगातार अपने अब तक के सभी रिकार्ड तोड़ रही हैण् राजस्थान में पड़ रही प्रचंड गर्मी के कारण अधिकतर जिलों में तापमापी पारा 45 डिग्री के पार पहुंचता हुआ नजर आ रहा हैण् इसके बावजूद शिक्षा विभाग अपने तय कैलेंडेर के तहत ही ग्रीष्मकालीन अवकाश यानि समर ब्रेक दे रहा हैण् ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले स्कूलों को स्कूल स्तर पर ली गई वार्षिक परीक्षाओं का परिणाम 16 मई तक जारी करना होगा।

कॉलेज. विश्वविद्यालयों में 1 मई से गर्मियों की छुट्टियां

स्कूलों से पहले राज्य सरकार ने 28 अप्रैल को कॉलेज विश्वविद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित की थी। राजस्थान के सभी राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 1, मई 2022 से 30 जून 2022 तक रहेगा। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा, राजस्थान जयपुर ने आधिकारिक आदेश जारी कर दिए है। सभी प्राचार्य को जारी आदेश में बताया गया है कि सक्षम स्तर से मंजूरी मिल गई है। इस सत्र का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से शुरू होकर 30 जून तक रहेगा। इस दौरान कोई शैक्षणिक कार्य नहीं होंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *