Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

योगी सरकार की एक और अच्‍छी पहल, इन बच्चों को उपहार में मिलेंगे यह…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए, शिक्षा, दिव्यांग पेंशन और स्वरोजगार के बाद अब प्रदेश सरकार दिव्यांग बच्चों की मदद की तैयारी कर रही है। लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में पालनहार योजना के तहत सरकार न केवल 18 साल से नीचे के बच्चों व किशोरों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाएगी बल्कि उनके विकास का पुख्ता खाका भी तैयार होगा।

प्रदेश के सभी जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को ऐसे बच्चों का डाटा तैयार करने के लिए कहा गया है। ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्र में रहने वाले दिव्यांग बच्चों के उत्थान के लिए सरकार पुख्ता कदम उठाएगी। कोरोना संक्रमण काल में अनाथ हुए बच्चों की भांति दिव्यांगों को भी लाभ देने की तैयारी है। हालांकि इन चुने गए बच्चों के लिए सरकार क्या करेगीए इसका अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही करेंगे।

ऐसे बनेगी सूचीः 18 साल से नीचे की उम्र के बच्चों का डाटा तैयार होगा, जिसमें नाम, पिता का नाम, पता, दिव्यांगता का प्रतिशत और दिव्यांगता का प्रकार दर्ज किया जाएगा। जिले स्तर के साथ ही फिर मंडल व प्रदेश स्तर पर सूची तैयार होगी। सूची के आधार पर ही दिव्यांगों को लाभ दिया जाएगा।

माता.पिता की आय सीमा के आधार पर लाभ का निर्धारण किया जाएगा। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी ब्लाक और जिले स्तर पर सूची को फाइनल करेंगे। दिव्यांगता के प्रतिशत और आय सीमा के आधार पर प्रदेश स्तर की सूची होगी जिसमें दिव्यांग बच्चों को लाभ के लिए चुना जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *