Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश में उतरवाये गए इतने हजार से अधिक लाउडस्पीकर, 58 हजार की आवाज कम हुई, एडीजी ने दी जानकारी……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। देश में जहां एक ओर धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर का व‍िवाद गहरा रहा है वहीं उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ के आदेशों के बाद से लाउडस्पीकरों को उतारने और उनकी आवाज को उच‍ित डेस‍िबल पर लगाकर चलाने की कार्रवाई की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में धर्मगुरुओं के साथ वार्ता कर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाने की कार्रवाई लगातार की जा रही है। पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने अबतक राज्य के विभिन्न धार्मिक स्थलों से 45,773 लाउडस्पीकरों को हटाया है। वहीं 58 हजार से अधिक लाउडस्पीकरों की आवाज कम कराई जा चुकी है। उत्‍तर प्रदेश के एडीजी ला एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने यह जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लाउडस्पीकर की आवाज संबंधित परिसर के भीतर ही रहने का निर्देश दिए जाने के बाद 26 अप्रैल से पुलिस कार्रवाई लगातार जारी है। बता दें क‍ि गुरुवार तक धार्मिक स्थलों से 21963 लाउडस्पीकर उतरवाए गए थे। निर्धारित मानकों के अनुरूप लाउडस्पीकरों की आवाज कराने की सिलसिला भी जारी है।

मुख्यमंत्री ने कार्रवाई के निर्देश देने के बाद गोरखपुर स्थित श्रीगोरखनाथ मंदिर परिसर, मानसरोवर मंदिर परिसर व मंगला देवी मंदिर परिसर के लाउडस्पीकरों की आवाज कम करा दी थी। लखनऊ स्थित सभी मस्जिदों के लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई है। प्रदेश के अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों से भी लाउडस्पीकर हटवाए जाने के साथ ही उनकी आवाज भी कम कराई गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *