Tuesday, May 7, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में शुरू हो रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती, एक साल में भरे जाएंगे 50 हजार पद……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार रिक्त चल रहे 50 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्तियां अब चरणबद्ध तरीके से करेगी। इनमें 20 हजार पदों पर भर्तियां छह महीने के अंदर होंगी जबकि बचे हुए 30 हजार पदों को एक साल के अंदर भरा जाएगा।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने इन भर्तियों को एक साथ न करके, दो चरणों में करने का निर्णय लिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की वर्ष 2011 के बाद से भर्तियां नहीं हुई हैं। योगी सरकार 1.0 में भर्ती के लिए रिक्तियां निकाली गईं तो उसमें तकनीकी पेंच फंस गया।

उस वक्त सरकार ने जिलावार भर्ती करने का निर्णय लिया था। इसके लिए विभागीय पोर्टल से आवेदन भी लिया जाने लगा था, लेकिन इसमें आर्थिक रूप से पिछड़ों को आरक्षण नहीं दिया जा रहा था। पोर्टल में आवेदन के लिए ऐसा कोई कालम ही नहीं था, न ही अभ्यर्थी इस पर अपना प्रमाणपत्र अपलोड कर पा रहे थे।

इस कारण एक दर्जन से ज्यादा जिलों के डीएम ने भर्ती करने से हाथ ही खड़े कर दिए थे। इस मामले में शासन से राय मांगी गई तो वहां से कोई स्पष्टीकरण नहीं आया। इसके अलावा न ही पोर्टल पर इससे संबंधित कोई संशोधन किया गया। लिहाजा न तो भर्तियां हुईं और न ही भर्तियां स्थगित करने का कोई आदेश जारी हुआ।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *