Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पीएनबी बैंक मैनेजर समेत पांच लोगों पर 13 करोड़ हड़पने का मुकदमा……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोमतीनगर कोतवाली में एक व्यापारी ने पीएनबी बैंक मैनेजर समेत पांच लोगों के खिलाफ जाली दस्तावेजों के आधार पर खाता खोल कर 13 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में पीड़ित ने रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया में भी शिकायत की थी।

विश्वासखंड.दो निवासी प्रियांक श्रीवास्तव के मुताबिक बैंक मैनेजर तरुण दास, पवन सिंह, शम्मी भसीन, हरीश जुनेजा और पुनीत मिश्रा ने जाली दस्तावेज से एमएसएमई अकाउंट खोला था। जिसमें प्रियांक को खाताधारक दिखाया गया था। जबकि प्रियांक ने कभी ऐसा खाता खोला ही नहीं था। पीड़ित के अनुसार अवैध तरीके से खोले गए खाते में जाली हस्ताक्षर के जरिए सैकड़ों की संख्या में लेनदेन भी दिखाए गए। करीब 13 करोड़ रुपये के लेनदेन होने की बात सामने आई थी। प्रियांक के मुताबिक बैंक कर्मियों ने मिलीभगत कर उनके नाम से खोले गए खाते को एनपीए करार दे दिया था। इसके बाद उन्हें फर्जीवाड़े का पता चला। सच्चाई सामने आने पर प्रियांक ने बैंक अधिकारियों से दस्तावेज मांगे जो उन्हें नहीं दिए गए।

आडिट में सामने आईं खामियां

आरटीआई लगाने पर आधे.अधूरे दस्तावेज सौंपे गए थे। जिनकी जांच प्रियांक ने निजी ऑडिट एजेंसी से कराई थी। जिसकी रिपोर्ट में भी बैंक की खामी सामने आई थी। इसे आधार बनाते हुए प्रियांक ने रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया में शिकायत करते हुए पीएनबी बैंक मैनेजर और अधिकारियों के पास मौजूद दस्तावेज दिलाने के लिए कहा था। लेकिन ऐसा नहीं किया गया। वहींए फर्जी अकाउंट खोलने के बाद उसे एनपीए करार दिए जाने की वजह से प्रियांक को लोन हासिल करने में दिक्कत आने लगी। प्रियांक के अनुसार बैंक कर्मियों ने मिलीभगत कर फर्जी अकाउंट का संचालन भी खुद ही किया था। पीड़ित के अनुसार, 13 करोड़ रुपये का हेरफेर होने की बात पता चलने पर उन्होंने डीसीपी पूर्वी अमित आनन्द को घटना की जानकारी दी थी। जिनके निर्देश पर गोमतीनगर कोतवाली में मैनेजर तरुण दास, पवन सिंह, शम्मी भसीन, हरीश जुनेजा और पुनीत मिश्रा के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *