Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

प्रोड्यूसर ने बताई फिल्म के पीछे की मेहनत का सच, अब पीएम मोदी से की है एक मांग……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

कानपुर,। द कश्मीर फाइल्स में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जेएनयू प्रो. राधिका मेनन का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री पल्लवी जोशी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर जेनोसाइड म्यूजियम ;जातिसंहार संग्रहालय स्थापना की मांग की है। इसमें ऐसी घटनाओं से जुड़े साक्ष्य संकलित हों। जो हृदयविदारक थे लेकिन उन्हें दबाने और छिपाने का प्रयास किया गया। इन्हें देखकर लोग महसूस कर सकें कि देशवासियों ने अत्याचार सहा पर इंसानियत के खिलाफ हथियार नहीं उठाए।

कानपुर आगमन के दौरान जागरण संवाददाता से विशेष बातचीत में द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की पत्नी प्रोड्यूसर पल्लवी जोशी ने कहा कि कश्मीर की त्रासदी को सरकार इसलिए छिपा ले गई। क्योंकि तब संचार साधन बहुत कम थे। दूरदर्शन को दबा लिया गया और नरसंहार का सच दुनिया के सामने नहीं आने दिया। फिल्म बनाने के लिए वर्ष 2018 से शोध चल रहा था।

ये बहुत कठिन काम था, क्योंकि आतंक के साथ धर्म जुड़ा था और इसमें आतंकियों का असली चेहरा सामने लाना था। इसके लिए टीम ने किताबों, पत्रकारों की लघु फिल्मों का अध्ययन किया। अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन, सिंगापुर और थाईलैैंड समेत कई देशों की यात्रा की। करीब सात सौ से ज्यादा परिवारों से बात की गई। उनकी कहानी में जो बात सबमें कामन थीए उसे उठाकर दर्शकों के सामने रखा गया। इसमें अमेरिका में रह रहे विस्थापित डा. सुरेंद्र कौल ने काफी मदद की। उनकी कहानी सुनकर दर्द के साथ बहुत गुस्सा भी आया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *