Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इतने हजार से अधिक पेंशनधारकों की होगी जांच, मृतक व फर्जी होंगे चिंहित……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद। गाजियाबाद में अगर कोई व्यक्ति अपात्र होकर भी वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांगजन पेंशन का लाभ वर्तमान में ले रहा है तो वह जल्द ही पकड़ा जाएगा। ऐसे व्यक्तियों की तलाश करने और पेंशनरों के सत्यापन के लिए अब अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में शासन स्तर से निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसके साथ ही पेंशनधारकों को अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना भी अनिवार्य होगा।

जिले में 27,800 महिलाओं को विधवा पेंशन 13 हजार से अधिक को वृद्धावस्था पेंशन और सात हजार से अधिक लोगों को दिव्यांगजन पेंशन के तहत प्रतिमाह के हिसाब से एक.एक हजार रुपये दिए जाते हैं। हर साल वित्तीय वर्ष की शुरुआत के वक्त पेंशनरों के सत्यापन के लिए अभियान चलाया जाता है। जिससे कि यह पता चल सके कि पेंशन लेने वाला कोई व्यक्ति ऐसा तो नहीं है जो अपात्र है। इसके साथ ही इस पर भी ध्यान दिया जाता है कि किसी ऐसे व्यक्ति के बैंक खाते में तो पेंशन नहीं जा रही है। जिसकी मृत्यु हो चुकी है।

यदि ऐसा पाया जाता है तो उस व्यक्ति का नाम पेंशनर की सूची से हटाया जाता है। जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्र ने बताया कि अप्रैल माह में वृद्धावस्था, दिव्यांगजन, विधवा पेंशन का लाभ लेने वाले 47 हजार पेंशनधारकों के सत्यापन का कार्य पूरा करा लिया जाएगा। शहरी क्षेत्र में यह कार्य लेखपाल तो ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत सचिव और लेखपाल के माध्यम से संपन्न कराया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *