Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी की सबसे अमीर महिला विधायक, इतने करोड़ की जमीन और 132 हथियारों की मालकिन, जानिए पूरे राजघराने की संपत्ति कितनी है…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

साल 2017 के विधानसभा चुनावों के नतीजों ने हर किसी को हैरान कर दिया था। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 312 पर जीत हासिल की थी। एडीआर की रिपोर्ट बताती है कि इन 312 सीटों पर काबिज भाजपा विधायकों में से 235 करोड़पति हैं। जिनमें से एक हैं रानी पक्षालिका सिंह। आगरा के भदावर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली रानी पक्षालिका उत्तर प्रदेश की सबसे अमीर महिला विधायक भी हैं और वह इस बार आगरा की बाह विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

भदावर राजघराने के राजा महेंद्र रिपुदमन सिंह ने 1952 में पहली बार चुनाव लड़ा था और विधायक चुने गए थे। उस वक्त वह बतौर निर्दलीय उम्मीदवार जीते। बाद में जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने 1980 तक जनता पार्टी के टिकट पर बाह विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया। 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा और तब बाह सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

1989 में दूसरी पीढ़ी चुनावी मैदान में उतरी

1989 में राजा महेंद्र रिपुदमन सिंह के बेटे राजा अरिदमन सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव में ताल ठोकी और जीत हासिल की। 1991 का चुनाव उन्होंने जनता दल के टिकट पर लड़ा। 1996 और 2002 में वह भाजपा के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे। 2007 में राजा अरिदमन सिंह को बसपा प्रत्याशी से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 2012 का चुनाव सपा के टिकट पर जीता। आगरा की नौ सीटों में सिर्फ बाह विधानसभा सीट ऐसी थीए जहां पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी। यही कारण है कि अखिलेश यादव की सरकार में राजा अरिदमन सिंह को मंत्री भी बनाया गया। तीन साल तक मंत्री रहने के बाद उनसे परिवहन विभाग छीन लिया गया और स्टाम्प व पंजीयन विभाग दिया गया। बाद में उन्हें मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त कर दिया गया। 2017 में राजा अरिदमन सिंह अपनी पत्नी रानी पक्षालिका सिंह के साथ भाजपा में चले गए। भाजपा से पक्षालिका को टिकट मिला और वह जीत गईं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *