Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः डीएम की सख्ती, अधूरे कार्यों को पूरा कराने के लिए पंचायत सचिवों के कसे पेंच, पंचायत भवनों और सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता का किया निरीक्षण…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नौगढ़, चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की सख्ती के बाद सहायक विकास अधिकारी एडीओ पंचायत ने ग्राम पंचायत सचिवों को अधूरे सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन और मुख्यमंत्री आवास के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। एडीओ पंचायत प्रेमचंद्र ने गुरुवार को विकास खंड नौगढ़ के गोलाबाद, अमदहां चरनपुर, बोदलपुर, मरवटिया, झुमरिया, रिठीया, बटौवा आदि गांवों में पंचायत भवनों तथा सामुदायिक शौचालयों के अलावा मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण जल्द कार्य पूर्ण कराने की चेतावनी दी है।

उन्होंने पंचायत सचिवों को आइजीआरएस पोर्टल से आने वाली शिकायतों को गंभीरता से निस्तारण करने को कहा। एडीओ पंचायत ने ब्लाक के 43 ग्राम पंचायत को देख रहे ग्राम पंचायत सचिवों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का पात्रों तक लाभ पहुंचाया जाए। इसके लिए सचिव गांव में भ्रमण कर ग्राम प्रधान से निरंतर संपर्क बनाएं। मनरेगा के तहत होने वाले कार्यों की वह स्वयं मानीटरिग कर उसकी प्रगति रिपोर्ट तैयार करें। गांवों में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण हेतु पात्रों का सत्यापन के साथ सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य 30 मार्च तक पूरा करा कर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

जिन गांवों में ग्राम सचिवालय का निर्माण हो रहा है उसे जल्द पूर्ण कराया जाए। पंचायत सचिव अपनेण्अपने क्षेत्रों से आने वाली शिकायतों की गंभीरता से पड़ताल कर उसका शत प्रतिशत निस्तारण कराए। कहा कि संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए फागिग, एंटी लार्वा का छिड़काव और सफाई व्यवस्था को मजबूत किया जाए। ताकि ग्रामीण क्षेत्र में मच्छर जनित बीमारियों को नियंत्रित किया जा सके। इस दौरान पंचायत सचिवों में सौरभ कुमार, गुड्डू प्रसाद, महेंद्र मौर्य, उपेंद्र साहनी, महेंद्र प्रसाद के अलावा और स्टाफ मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *